Saturday , April 13 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / थराली में नशे के कारोबार को जड़ से उखाड़ने का लिया संकल्प

थराली में नशे के कारोबार को जड़ से उखाड़ने का लिया संकल्प

थराली से हरेंद्र बिष्ट।
समाज में फैल रहे नशे के कारोबार को समाप्त करने के लिए यहां नगर पंचायत, पुलिस प्रशासन एवं व्यापारियों ने संकल्प लेते हुए इसके लिए सूचनाओं का आदान-प्रदान करने की बात कही।
नगर पंचायत थराली में पुलिस द्वारा आयोजित गोष्ठी में युवाओं में बढ़ती नशे की प्रवृत्ति रोकने के उपायों पर चर्चा करते हुए नगर पंचायत अध्यक्ष दीपा भारती ने कहा कि जिस तेजी के साथ युवा वर्ग नशे की गिरफ्त में आता जा रहा हैं, वह बेहद चिंतित करने वाला विषय है। नगर पंचायत की अधिशासी अधिकारी बीना नेगी ने कहा कि जब तक नशे के खिलाफ आम नागरिकों को जागरूक नहीं किया जाता है, तब तक इससे युवाओं को बचा पाना संभव नहीं है। इसके लिए महिलाओं को विशेष भूमिका निभाने के लिये आगे आना होगा। इस अवसर पर थराली थानाध्यक्ष डीएस पंवार ने कहा कि नशे के कारण कई परिवार उजड़ने के कगार पर पहुंच चुके हैं। बावजूद इसके समाज में लगातार इसका प्रचलन बढ़ना वास्तव में चिंता का विषय है।
उन्होंने कहा कि नशे का अवैध कारोबार करने वालों के खिलाफ जल्द ही पुलिस मुख्यालय के निर्देशानुसार इस थाना क्षेत्र में भी पुलिस एक अभियान चलाने जा रही है। जिसमें जन सहयोग बेहद जरूरी है। तभी अभियान को सफलता मिल सकती हैं। इस मौके पर कई अन्य वक्ताओं ने भी विचार व्यक्त किए। इसके बाद मुख्य चौराहे पर नपं, पुलिस एवं व्यापारियों ने सूचनाओं का आदान-प्रदान कर अवैध नशे का कारोबार रोकने का संकल्प लिया।
थानाध्यक्ष ने बताया कि मुख्यालय के निर्देशानुसार “अपने आसपास हो रही ड्रग्स सम्बन्धी अवैध गतिविधियों की सूचना एन्टी ड्रग्स टास्क फोर्स को मोबाईल एप्प “लक्ष्य नशामुक्त उत्तराखण्ड” के साथ-साथ हेल्पलाइन नम्बर 0135-2656202 या Whats app No. 9412029536 पर भी दें।”
गौरतलब है कि 26 जून को “अंतरराष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस” के परिप्रेक्ष्य में उत्तराखंड पुलिस द्वारा पूरे प्रदेश में दिनांक 22 से 28 जून तक “ड्रग्स जागरुकता सप्ताह” मनाया जा रहा है। इस क्रम में पुलिस मुख्यालय के सभागार में डीजीपी अनिल रतूड़ी ने एक मोबाईल एप्प “लक्ष्य नशामुक्त उत्तराखंड” को लॉन्च किया। इस एप्प द्वारा व्यक्ति अपनी पहचान गुप्त रखते हुए अपने आसपास हो रही ड्रग्स सम्बन्धी अवैध गतिविधियों की सूचना फोटो सहित एन्टी ड्रग्स टास्क फोर्स को भेज सकते है। इस अवसर पर डीजीपी  ने एन्टी ड्रग्स टास्क फोर्स द्वारा नशे के विरुद्ध किये गये कार्यों एवं जन जागरूकता संबंधित एक पुस्तिका का विमोचन भी किया।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply