Tuesday , April 23 2024
Breaking News
Home / corona / भारत में कोरोना वैक्सीन की कोई कमी नहीं अब

भारत में कोरोना वैक्सीन की कोई कमी नहीं अब

कोरोना महामारी के संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए देश में बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। हालांकि इस दौरान टीके का स्टॉक लगातार बढ़ा है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, विभिन्न राज्यों में इस्तेमाल नहीं किए गए टीकों की संख्या पिछले एक महीने में लगभग दोगुनी हो गई है। आपको बता दें कि अक्टूबर की शुरुआत में इसकी संख्या करीब पांच करोड़ के करीब थी, जे बढ़कर 10 करोड़ हो गई है। यह बताता है कि देश में टीके की कोई कमी नहीं है। 

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, “नए आंकड़ों के अनुसार, टीकाकरण कार्यक्रम के तहत 10 करोड़ से अधिक वैक्सीन की खुराक (रविवार तक) राज्यों के पास पड़ी थीं। राज्यों के पास टीकाकरण कार्यक्रम के लिए पर्याप्त टीके हैं। यह संख्या दोगुनी से अधिक हो गई है।”

आंकड़ों के अनुसार, एक सप्ताह पहले करीब आठ करोड़ खुराक उपलब्ध थे। इस महीने की शुरुआत में यह संख्या करीब पांच करोड़ थी। केंद्र सरकार के अन्य अधिकारी ने कहा, “दैनिक खुराक की संख्या की तुलना में आपूर्ति में काफी वृद्धि हुई है। इतना अधिक कि हम लगभग हर दूसरे दिन राज्यों को एक ही दिन में अधिक खुराक देने के लिए कहते हैं।आपूर्ति अब कोई मुद्दा नहीं है।” 

वैक्सीन की आपूर्ति में वृद्धि को देश में समग्र वैक्सीन उत्पादन में वृद्धि और बेहतर लॉजिस्टिक व्यवस्था का कारण बताया गया है। आपको बता दें कि राज्यों के पास अब कोविशील्ड खुराक करीब 22.2 करोड़ है। वहीं, करीब 60 लाख कोवैक्सीन की खुराक भी राज्यों के पास है।

पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) स्थानीय रूप से कोविशील्ड ब्रांड नाम के तहत ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका कोविद -19 वैक्सीन का निर्माण कर रहा है। भारत बायोटेक कोवैक्सिन का निर्माण कर रहा है।

एक अन्य अधिकारी ने कहा, “पहले, राज्य अक्सर वैक्सीन आपूर्ति की कमी के बारे में शिकायत करते थे। हम उन्हें धैर्य रखने के लिए कहते थे, क्योंकि कंपनियां अपने मासिक वैक्सीन उत्पादन में तेजी लाने की प्रक्रिया में थीं। हमें प्रतिदिन आपूर्ति मिलने वाली वैक्सीन की संख्या बढ़ी है। हमें एक ही दिन में एक करोड़ से अधिक वैक्सीन की खुराक भी मिली।”

ये भी पढ़ें…

कोरोना की लड़ाई में वर्ल्ड बैंक ने भी भारत की प्रशंसा

हमसे फेसबुक में जुड़ने के लिए यहाँ click करे

रविवार तक के सरकारी आंकड़ों के अनुसार, राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम के तहत राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कम से कम 100 करोड़ वैक्सीन खुराक प्रदान की गई है। लोगों को अब तक 97.65 करोड़ खुराकें दी जा चुकी हैं।

एक अधिकारी ने कहा, “आने वाले हफ्तों में आपूर्ति और बढ़ने वाली है क्योंकि Zydus Cadila के एंटी-कोविद वैक्सीन को भी सूची में जोड़े जाने की उम्मीद है। कंपनी जल्द ही 60 लाख खुराक उपलब्ध कराने की संभावना है। इसको लेकर बातचीत जारी है।”

About team HNI

Check Also

जेल से ही चलेगी दिल्ली की सरकार, ED हिरासत से अरविंद केजरीवाल का दूसरा निर्देश…

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी के मुखिया भले ही ED हिरासत में हो, लेकिन काम …

Leave a Reply