Friday , May 3 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / केदारनाथ यात्रा : अब तक 140 घोड़े-खच्चरों की मौत, 9 संचालकों पर क्रूरता का केस

केदारनाथ यात्रा : अब तक 140 घोड़े-खच्चरों की मौत, 9 संचालकों पर क्रूरता का केस

देहरादून। चारधाम यात्रा के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को पैदल यात्रा से बचने के लिए अक्सर घोड़े खच्चरों का इस्तेमाल करना पड़ता है। लेकिन यात्रा में खासतौर पर केदारनाथ क्षेत्र में कई घोड़े खच्चरों के मरने की खबर के बाद पशुपालन विभाग ने भी एक्शन में आते हुए क्षेत्र में निरीक्षण तेज कर जरूरी कदम उठाए हैं।
सचिव पशुपालन विभाग डॉ. पुरुषोत्तम ने जानकारी देते हुए बताया कि श्री केदारनाथ धाम यात्रा मार्ग में हो रही पशुओं की मृत्यु पर विभाग पूरी तरह से गंभीर है। उन्होंने जानकारी दी कि पशुपालन विभाग यात्रा मार्ग पर निरंतर स्थिति का निरीक्षण कर रहा है। विभाग द्वारा पशुओं को निरंतर चिकित्सा एवं उनके मालिकों को सुविधाएं प्रदान की जा रही है।
उन्होंने बताया की केदारनाथ यात्रा मार्ग में अभी तक 140 पशुओं की मृत्यु हुई है। विभाग द्वारा अभी तक 6880 पशुओं का निरीक्षण किया गया है। जिनमें 1804 पशुओं को चिकित्सा प्रदान की गई है। तथा 118 पशुओं को यात्रा हेतु अयोग्य पाया गया। इसके साथ ही 91 पशु मालिकों के चालान भी किए गए हैं। 411 पशुओं को यात्रा प्रतिभाग से ब्लॉक भी किया गया तथा 09 एफ आई आर भी दर्ज़ की गई है। साथ ही निरंतर पानी की चारियों की सफाई व्यवस्था की जा रही है।
इस दौरान पशुपालन विभाग की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि बीते एक हफ्ते में पशुओं की समस्याएं काफी हद तक कंट्रोल हो चुकी है। रिपोर्ट में दावा किया गया है 23 दिनों में जहां 97 पशुओं की मृत्यु हुई थी, वह संख्या एक हफ्ते में 32 पहुंच गई है।
बता दे कि संचालक और हॉकर रुपये कमाने के लिए घोड़ा-खच्चरों से एक दिन में गौरीकुंड से केदारनाथ के 2 से 3 चक्कर लगवा रहे हैं। जिस कारण वह थकान से परेशान होकर दर्दनाक मौत का शिकार हो रहे हैं।

About team HNI

Check Also

UK Board result 2024: इन्होंने मारी बाजी, जानिए कौन हैं 10वीं और 12वीं के टॉप-5 छात्र-छात्राएं…

नैनीताल। उत्तराखंड बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित हो गया है। हाईस्कूल का …

Leave a Reply