Tuesday , March 26 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / उत्तराखंड विस मानसून सत्र : तीसरे दिन सरकारी कर्मियों और पेंशन धारकों को दी ये सौगात!

उत्तराखंड विस मानसून सत्र : तीसरे दिन सरकारी कर्मियों और पेंशन धारकों को दी ये सौगात!

देहरादून। आज बुधवार को विधानसभा मानसून सत्र के तीसरे दिन मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनधारकों के लिए बड़ी घोषणा की।
धामी ने सदन में कहा कि तीन लाख से अधिक कर्मचारियों व पेंशनरों को बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता मिलेगा। महंगाई भत्ते में 11 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की जाएगी। इसके बाद अब महंगाई भत्ता 28 प्रतिशत हो जाएगा। मुख्यमंत्री की इस घोषणा से राज्य 1.60 लाख कर्मचारी और 1.50 लाख पेंशनरों को लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि सितंबर महीने के वेतन में बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता मिलेगा। सरकार जुलाई और अगस्त माह का एरियर भी देगी। 
इससे पहले मंगलवार को मानसून सत्र के दूसरे दिन सदन में छह संशोधन विधेयक उत्तराखंड माल एवं सेवा कर, उत्तराखंड फल पौधशाला (विनियमन), उत्तराखंड नगर निकाय एवं प्राधिकरण विशेष प्रावधान, आईएमएस यूनिसन विवि, डीआईटी विवि, हिमालयन गढ़वाल विवि पेश किए गए।
वहीं उत्तराखंड प्रतिपूरक वनीकरण निधि प्रबंधन एवं नियोजन प्राधिकरण (कैंपा) की वित्तीय वर्ष 2013-14 से 2016-17 तक लेखा प्रतिवेदन रिपोर्ट सदन के पटल पर रखी गई। सरकार की ओर से नर्सरी एक्ट की धारा-19 में संशोधन किया गया है। जिसमें एक्ट के तहत जो भी परिवाद होगा, वह जिला के न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी के क्षेत्राधिकार में होगा। एक्ट में किसानों को घटिया पौध सामग्री देने पर सजा और जुर्माने का प्रावधान किया गया है। 
इससे पहले मंगलवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने विधानसभा के पटल पर 5720.78 करोड़ रुपये का अनुपूरक बजट पेश किया था। आज बुधवार को अनुपूरक अनुदान मांगों को सरकार ने पारित कर दिया।बजट में स्वरोजगार, कोविड की तैयारी, ग्रामीण सड़कों का निर्माण, हर घर नल, केंद्र पोषित व और कल्याणकारी योजनाओं पर खास जोर दिया गया। इसके अलावा समग्र शिक्षा, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन व केंद्रीय सड़क निधि के तहत भी धनराशि खर्च करने का प्रावधान किया गया

About team HNI

Check Also

सेना में अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, पद नाम और चयन प्रक्रिया बदली, जानिए

Agniveer Bharti 2024 : भारतीय सेना में अग्निवीर भर्ती 2014 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया …

Leave a Reply