Wednesday , May 18 2022
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / बदरीनाथ धाम बनेगा आध्यात्मिक स्मार्ट हिल टाउन

बदरीनाथ धाम बनेगा आध्यात्मिक स्मार्ट हिल टाउन

  • तीर्थयात्रियों और श्रद्धालुओं को मिलेगी बेहतर सुविधाएं, इंडियन ऑयल देगा 24.51 करोड़ रुपये

देहरादून। अब बदरीनाथ धाम को आध्यात्मिक स्मार्ट हिल टाउन के रूप में विकसित करने के लिए आर्थिक सहयोग देने को इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) भी आगे आया है। इंडियन ऑयल की ओर से विकास कार्यों के लिए 24.51 करोड़ की राशि दी जाएगी।
इसमें केदारनाथ उत्थान चैरिटेबल ट्रस्ट को 9.80 करोड़ की पहली किस्त दे दी गई है। पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर की मौजूदगी में इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन और केदारनाथ उत्थान चैरिटेबल ट्रस्ट के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। समझौता ज्ञापन के तहत प्रथम चरण में बदरीनाथ धाम में नदी तटबंध का काम होगा। इसके साथ ही सभी इलाकों के वाहनों का रास्ता बनाना, पुलों का निर्माण, मौजूदा पुलों का सौंदर्यीकरण, आवास के साथ गुरुकुल सुविधाओं की स्थापना, शौचालय बनाना और पीने के पानी की सुविधा, स्ट्रीट लाइट्स, भित्ति चित्र का निर्माण किया जाएगा। एमओयू में बदरीनाथ धाम में नदी तटबंध कार्य के लिए आईओसीएल की ओर से 24.51 करोड़ रुपये की वित्त सहायता देने की सहमति प्रदान की है।
जावलकर ने कहा कि बदरीनाथ धाम में 277 करोड़ रुपये के अवस्थापना विकास संबंधी कार्य किए जा रहे हैं। इन कार्यों के पूरे होते ही बदरीनाथ धाम में तीर्थयात्रियों व श्रद्धालुओं को विभिन्न प्रकार की यात्री सुविधाएं मिलेगी। मास्टर प्लान के तहत किए जाने वाले कार्यों में पर्यावरणीय संतुलन व स्थानीय हित धारकों के हितों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाएगी। इस मौके पर आईओसीएल के मुख्य महाप्रबंधक (कारपोरेशन व वित्त) रूचिर अग्रवाल, महाप्रबंधक (एचआर) अशोक कुमार तिवारी, महाप्रबंधक (रिटेल) प्रभात वर्मा, महाप्रबंधक आरएन दुबे, वरिष्ठ महाप्रबंधक भानु प्रकाश सेमवाल, मुख्य प्रबंधक दीपक शर्मा, यूटीडीबी के विशेष कार्याधिकारी सतीश बहुगुणा आदि मौजूद थे।

About team HNI

Check Also

हल्द्वानी : गैस पाइप लाइन के पाइपों के नीचे दबकर मासूम बच्चे की मौत

हल्द्वानी : पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) लाइन बिछाने के काम में हुई लापरवाही जान पर …

Leave a Reply