Wednesday , May 18 2022
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / उत्तराखंड : खंडूड़ी की बेटी समेत टिकट कटा 10 विधायकों का पत्ता साफ!

उत्तराखंड : खंडूड़ी की बेटी समेत टिकट कटा 10 विधायकों का पत्ता साफ!

  • तीन दिन पहले कांग्रेस छोड़कर आईं सरिता आर्य और गायक जुबिन नौटियाल के पिता लड़ेंगे चुनाव

देहरादून। उत्तराखंड में भाजपा उम्मीदवारों की घोषणा होते ही चुनावी सरगर्मी बढ़ गई है। भाजपा ने आज गुरुवार को 59 उम्मीदवारों की लिस्ट घोषित कर दी। 11 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा अभी नहीं की गई है, जिसमें डोईवाला सीट भी शामिल है। यहां से पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत विधायक हैं और उन्होंने एक दिन पहले ही चुनाव न लड़ने की अपनी इच्छा से केंद्रीय नेतृत्व को अवगत करा दिया था।
15 ब्राह्मणों और 3 बनिये उम्मीदवार : भाजपा का दावा है कि वह टिकट देने में जाति-वर्ग नहीं देखती बल्कि जीतने वाले प्रत्याशी को टिकट देती है। फिलहाल इस लिस्ट में उत्तराखंड की आबादी और अपने कोर वोट बैंक को देखते हुए पार्टी ने 15 ब्राह्मण उम्मीदवारों को टिकट दिया। बनिया बिरादरी से भी 3 उम्मीदवार मैदान में उतारे गए हैं, जिन्हें भाजपा का मजबूत सपोर्टर माना जाता है।
10 विधायकों का पत्ता साफ, 6 महिलाओं को मौका : भाजपा ने जिताऊ उम्मीदवार के अपने फॉर्म्युले तहत 10 विधायकों का टिकट काट दिया है। पहली सूची में 10 फीसद से अधिक महिलाओं (6) को टिकट दिया गया है। इनमें नैनीताल (एससी) से सरिता आर्य, सोमेश्वर (एससी) से रेखा आर्य, पिथौरागढ़ से चंद्रा पंत, यमकेश्वर से रेणु बिष्ट, खानपुर से कुंवरानी देवयानी, देहरादून कैंट से सविता कपूर का नाम शामिल है।
72 घंटे पहले भाजपा में आई सरिता को टिकट : मात्र तीन दिन पहले भाजपा में शामिल होने वाली उत्तराखंड महिला कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष और नैनीताल से पूर्व विधायक सरिता आर्य को भी टिकट मिल गया है। वह नैनीताल से भाजपा की उम्मीदवार बनाई गई हैं। ऐसे में यहां मुकाबला काफी दिलचस्प होगा। वह बीते सोमवार को ही भाजपा में शामिल हुई हैं। प्रदेश कांग्रेस ने आर्य को सभी पदों से हटाते हुए उन्हें पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से छह साल के लिए निष्कासित कर दिया था।
गायक जुबिन के पिता को मिला टिकट : चकराता (एसटी) सीट से पार्टी ने रामशरण नौटियाल को उम्मीदवार बनाया गया है। वह बॉलीवुड के मशहूर गायक जुबिन नौटियाल के पिता है। देहरादून में जन्मे जुबिन ने मुंबई नगरी में अपनी आवाज के जादू से अलग पहचान बनाई है। उनके गीत को उत्तराखंड, दिल्ली ही नहीं पूरे देश में सुना और पसंद किया जाता है। उनकी जबरदस्त फैन फॉलोइंग है और चुनाव में जुबिन के पिता को इसका फायदा मिल सकता है। उनके पिता बिजनसमैन हैं।
खंडूड़ी की बेटी का टिकट कटा : भाजपा की इस लिस्ट में चौंकाने वाली बात यह है कि पूर्व मुख्यमंत्री भुवन चंद्र खंडूड़ी की विधायक बेटी ऋतु खंडूड़ी का टिकट कट गया है। वह यमकेश्वर से विधायक थीं। 2022 के विधानसभा चुनाव में यमकेश्वर से महिला उम्मीदवार रेणु बिष्ट को मौका दिया गया है। वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में खंडूड़ी के बेटे मनीष खंडूड़ी कांग्रेस के टिकट पर पौड़ी लोकसभा सीट से चुनाव लड़े थे।

About team HNI

Check Also

चारधाम यात्रा-2022 का हुआ औपचारिक शुभारंभ

चारो धामों के लिए 30 वाहनों में 1200 श्रद्धालु हुए रवाना, कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल …

Leave a Reply