Wednesday , April 24 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / उत्तराखंड : एक और बड़ी योजना में फर्जीवाड़ा, 193 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

उत्तराखंड : एक और बड़ी योजना में फर्जीवाड़ा, 193 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

देहरादून। उत्तराखंड में नंदा गौरा योजना में धांधली के आरोपी 193 लोगों के खिलाफ को मुकदमा दर्ज किया गया है। मंत्री रेखा आर्य के निर्देश के बाद नंदा गौरा योजना में धांधली के आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। आरोपियों पर 420 सहित विभिन्न धाराएं लगाई गई हैं।

दरअसल, हरिद्वार में अपात्र लोगों को नंदा गौरा योजना का लाभ दिए जाने पर विभागीय मंत्री रेखा आर्य ने संज्ञान लिया था। रेखा आर्य ने ऐसे लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के लिए संबंधित जिलों को आदेशित किया। जिसके बाद विभाग ने अपने स्तर से भी कार्रवाई शुरू की। जांच में जो नाम निकल कर सामने आए, उन सभी लोगों के खिलाफ आज मुकदमा दर्ज किया गया है। इन सभी लोगों के आय प्रमाण पत्र फर्जी पाए गए थे। इसमें वित्तीय वर्ष 2022-23 में जन्म के आधार पर योजना का लाभ प्राप्त करने वाले कुल 1328 आवेदनों में से 70 एवं 12वीं पास के आधार पर लाभ लेने के लिए कुल 4174 आवेदनों में से 123 कुल 193 आवेदनों में आय प्रमाण पत्रों से छेड़छाड़ की गई।

बता दें कि उत्तराखंड में 12वीं पास करने के बाद छात्राओं को आगे की पढ़ाई के लिए नंदा देवी कन्या धन योजना के तहत पैसे दिए जाते हैं। गरीब और पढ़ाई का खर्चा न उठा पाने वाली छात्राओं के लिए राज्य सरकार ने इस योजना को शुरू किया था। लेकिन हरिद्वार में इतने बड़े पैमाने पर फर्जीवाड़ा होने के बाद महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग सवालों के घेरे में आ गया था।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply