Tuesday , June 25 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / केदारनाथ आपदा के 10 साल, सीएम धामी पहुंचे बाबा के दरबार, पुनर्निर्माण कार्यों का लिया जायजा

केदारनाथ आपदा के 10 साल, सीएम धामी पहुंचे बाबा के दरबार, पुनर्निर्माण कार्यों का लिया जायजा

देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी केदारनाथ आपदा के 10 वर्ष पूरे होने पर शुक्रवार को केदारनाथ धाम पहुंचे। मुख्यमंत्री धामी ने आज सुबह केदारनाथ धाम पहुंचकर बाबा केदार के दर्शन के बाद पूजा-अर्चना की। इस अवसर पर उन्होंने देवाधिदेव महादेव से राज्य की उन्नति एवं समस्त प्रदेशवासियों के सुख-शान्ति व समृद्धि की कामना की। वहीं सीएम धामी ने योजनाओं का स्थल निरीक्षण किया।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि आज से 10 वर्ष पहले केदारनाथ में आई त्रासदी ने सब कुछ बर्बाद कर दिया था। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बाबा केदार के अनन्य भक्त हैं, बाबा केदार के सच्चे भक्त है। आज बाबा केदार की कृपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की इच्छाशक्ति के कारण ही  समस्त केदार पुरी क्षेत्र दिव्य और भव्य रूप ले चुकी है और आगे भी कार्य जारी हैं। मुख्यमंत्री धामी ने प्रधानमंत्री मोदी का धन्यवाद करते हुए बाबा केदार से उनके स्वस्थ, दीर्घायु होने की कामना की।

एक दशक पहले केदारनाथ में जल प्रलय के बाद पुनर्निर्माण कार्यों से केदारपुरी सज और संवर रही है। प्रधानमंत्री मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट से आपदा के जख्म मिट रहे हैं। आपदा के बाद पहले चरण में 225 करोड़ रुपये के काम किए गए। अभी काफी कुछ होना बाकी है। केदारपुरी में दूसरे चरण में 197 करोड़ रुपए की लागत से 21 निर्माण कार्य कराए जा रहे हैं। इसके अलावा 148 करोड़ रुपाए की लागत से तीर्थयात्रियों के लिए आवासीय सुविधा दिलाने के लिए योजना पर भी काम चल रहा है।

गौरतलब है कि साल 2013 में आई केदारनाथ आपदा को 10 साल पूरे हो चुके हैं। साल 2013 में 16 और 17 जून को आई प्राकृतिक आपदा में कम से कम 6 हजार लोगों की मौत हुई। उस समय कई दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश से चौराबाड़ी झील के फटने से केदारनाथ धाम में आपदा आई थी। आपदा का प्रभाव मंदाकिनी नदी पर भी देखने को मिला था। कई लोग मंदाकिनी नदी में भी बह गए थे। आपदा के 10 साल गुजरने के बाद आज भी केदारनाथ के कुछ जगहों पर प्रलयकारी आपदा के जख्म नजर आते हैं। हालांकि, आपदा के केदारनाथ पुनर्निमाण के कार्यों से धाम की तस्वीर काफी बदल गई है।

मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने इस दौरान केदारनाथ धाम में पुनर्निर्माण के कार्य कर रहे हैं श्रमिकों से मुलाकात कर वार्तालाप कर उनका हालचाल जाना। उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि हमारे श्रमिक विभिन्न विषम परिस्थितियों में यह कार्य रहे हैं, सभी श्रमिकों का विशेष ख्याल रखा जाए उन्हें किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े। इस दौरान मुख्यमंत्री धामी का सभी तीर्थ पुरोहितों ने स्वागत किया।
इस अवसर पर. बद्रीनाथ केदारनाथ समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय, जिला पंचायत अध्यक्ष अमरदेई शाह, जिला अध्यक्ष भाजपा महावीर पवार, सचिव विनय शंकर पांडे, पुलिस अधीक्षक विशाखा अशोक भदाणे,अपर मुख्य कार्याधिकारी बद्री केदार मंदिर समिति योगेंद्र सिंह सहित बडी संख्या में आये श्रद्धालु गण उपस्थित थे।

About team HNI

Check Also

पीएम मोदी के किन नेताओं को मिली हार, किसके हाथ लगी जीत, जानिए एक क्लिक में यहाँ…

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के नतीजे काफी हद तक साफ हो चुके हैं। 543 सीटों …

Leave a Reply