Wednesday , June 16 2021
Breaking News
Home / Guest Post / कोरोना महामारी के दौरान हो रही हम सभी की अग्निपरीक्षा : डॉ. सेठी

कोरोना महामारी के दौरान हो रही हम सभी की अग्निपरीक्षा : डॉ. सेठी

  • ज्ञान गंगा एकेडमिक एंड सोशल वेलफेयर सोसाइटी ने ‘क्या मैं अपने बच्चे को जानता हूं?’ वेबिनार का  किया आयोजन

हरिद्वार। आज सोमवार को ज्ञान गंगा एकेडमिक एंड सोशल वेलफेयर सोसाइटी ने ‘क्या मैं अपने बच्चे को जानता हूं?’ वेबिनार का आयोजन किया। जिसमें प्रख्यात शिक्षाविदों ने अपने विचारों से कोरोना काल के दौरान व्यवहार परिवर्तन और उनसे सामंजस्य पर प्रकाश डाला।  
कार्यक्रम में उत्तराखंड संस्कृत यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. विनय सेठी ने अपने संबोधन में बहुत से बिंदुओं को छुआ तथा श्रोताओं को कई मुद्दों पर सोचने के लिए मजबूर किया। डॉ. सेठी ने समाज के विभिन्न पक्ष को सभी के सामने रखा तथा किस प्रकार इस महामारी के दौरान विभिन्न बदलाव आए हैं, चाहे वह शिक्षा के क्षेत्र में हो चाहे हमारे दैनिक जीवन के व्यवहार में हो उसके अनुरूप कार्य करने पर बल दिया तथा कठिन परिस्थितियों में अपने अधिकारों के साथ-साथ अपने कर्तव्यों पर भी सभी को ध्यान देने के लिए प्रेरित किया।
परिवारों में मोबाइल का बढ़ता चलन, बच्चों का शिक्षा में अरुचि, परिवार के सदस्यों में आपस में समन्वय ना होना, शिक्षकों के अपने कार्य के प्रति जिम्मेदारी तथा कर्तव्य, अभिभावकों के अपने बच्चों से तथा अपने बच्चों के शिक्षकों से संबंध तथा अन्य ज्वलंत मुद्दों पर अपने विचार तथा सुझाव रखे। जिनका सभी उपस्थित प्रतिभागियों ने खुले दिल से सराहा।
सोसायटी के सेक्रेटरी मनोहर दत्त पंचोली ने बताया कि वेबिनार का उद्देश्य आजकल बच्चों और परिवार के सदस्यों के बीच बढ़ती दूरियों पर साथ ही साथ समाज व परिवारों के आपसी रिश्तों तथा शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े लोगों, अध्यापकों, स्कूल प्रबंधकों तथा अभिभावकों के बीच एक समन्वय स्थापित करना था|

कार्यक्रम में संस्था द्वारा चलाए जा रहे विद्यालय द ज्ञान गंगा एकेडमी की प्रधानाचार्या मीरा पंचोली ने बताया कि इस सेशन में  डॉ. यशबीर सिंह (डिप्टी डायरेक्टर, फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स, डीएवी यूनिवर्सिटी, जालंधर), हरीश भदूला, पूनम राठौर,  पूर्णिमा, प्रतिभा चौहान, बोरा मैम, रेनू पोखरियाल, साइंटिस्ट पवन भारती, मनोहर पंचोली, शांति उप्रेती, गीता नैनवाल, सीडी नैनवाल, आरएस सिंह, मनमोहन बिंजोला आदि शामिल रहे।

loading...

About team HNI

Check Also

गंगोत्री विस सीट से चुनाव लड़ेंगे तीरथ : कौशिक

ऋषिकेश। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत गंगोत्री सीट से चुनाव लड़ सकते हैं। यह सीट भाजपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *