Wednesday , April 17 2024
Breaking News
Home / उत्तरकाशी / बेहद रोमांचक होगी गरतांग गली की यात्रा : त्रिवेंद्र

बेहद रोमांचक होगी गरतांग गली की यात्रा : त्रिवेंद्र

उत्तरकाशी। पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत शुक्रवार को गरतांग गली पहुंचे। इस मौके पर उन्होंने कहा कि पर्यटकों के लिए गरतांग गली की यात्रा बेहद ही रोमांचक होगी। मेरा एक और सपना आज साकार हुआ है। वर्ल्ड हेरिटेज साइट गरतांग गली का पर्यटकों के लिए खुलना सुखद अहसास है।
पूर्व सीएम ने कहा कि जब संज्ञान में इसका कार्य पूरा होने की बात आई तो वह यहां यात्रा के लिए पहुंचे। शीतकालीन पर्यटन की दृष्टि से यहां पर ‘स्नो लेपर्ड पार्क व्यू’ स्थापित किया जा रहा है जो लगभग आठ करोड़ की लागत से बनेगा। उन्होंने कहा कि यह स्नो लेपर्ड पार्क व्यू भी आकर्षण का केंद्र बिंदु बनेगा और उससे जहां पर्यटक बढ़ेंगे, वहीं सैकड़ों स्थानीय लोगों को भी रोजगार मिलेगा।

उन्होंने कहा कि एक समय में भारत और तिब्बत के बीच का व्यापार मार्ग रही गरतांग गली लगभग 60 साल पहले बंद कर दी गई थी। इसका इतिहास लगभग 300 साल पुराना है और जब यह विषय मेरे सामने आया जब मैं मुख्यमंत्री था तो मुझे लगा कि हमें इस स्थल को विकसित करना चाहिए और हमें इसे आम पर्यटकों के लिए भी खोलना चाहिए।
त्रिवेंद्र ने कहा कि पर्यटकों के लिए गरतांग गली की यात्रा बेहद ही रोमांचक होगी। जब मेरे संज्ञान में आया कि इसका कार्य पूरा हो चुका है तो मैंने मन बनाया की स्वयं देखना व इसकी यात्रा की जानी चाहिये। हमारे आइटीबीपी, फॉरेस्ट और सेना के जवानों के साथ मैंने गरतांग गली की सीढ़ियां चढ़ी, कार्य बेहद ही अच्छा और संतोषजनक किया गया है। गरतांग गली को पुनर्जीवित करने और इसे नया रूप देने के लिए इसके निर्माण में लगे सभी लोगों को शुभकामनाएं देता हूं।
उन्होंने कहा… ‘मैं समझता हूं कि जो हमारी चिंता होती है कि शीतकालीन पर्यटक उत्तराखंड में नहीं आ रहा है। शीतकालीन पर्यटक की दृष्टि से भी यहां पर “स्नो लेपर्ड पार्क व्यू” स्थापित किया जा रहा है, जो लगभग ₹8 करोड की लागत से बनेगा। हमारी सरकार की कोशिश है कि शीतकालीन पर्यटक के साथ ही हाई एंड टूरिस्ट भी देवभूमि उत्तराखण्ड में आए। निश्चितरूप से यह स्नो लेपर्ड पार्क व्यू भी आकर्षण का केंद्र बिंदु बनेगा और उससे एक और जहां हमारे पर्यटक बढ़ेंगे वहीं सैकड़ों स्थानीय लोगों को भी रोजगार मिलेगा साथ ही यहां मौजूद तमाम स्थल भी विकसित होंगे।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply