Wednesday , May 15 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / अनिल बलूनी का सपना साकार, उत्तराखंड को मिला अपना पहला इंटरनेट एक्सचेंज

अनिल बलूनी का सपना साकार, उत्तराखंड को मिला अपना पहला इंटरनेट एक्सचेंज

देहरादून। उत्तराखंड में भी अब सबको हाईस्पीड इंटरनेट मिलेगा। लंबे इंतजार के बाद आज प्रदेश को पहला इंटरनेट एक्सचेंज मिला है जो आज से ही काम करना शुरू कर देगा। बता दें कि देहरादून के आइटी पार्क में स्थापित किए गए राज्य के पहले इंटरनेट एक्सचेंज का केंद्रीय इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना तकनीकी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर और राज्यसभा सदस्य व भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख अनिल बलूनी ने वर्चुअल उद्घाटन किया। उत्तराखंड में इंटरनेट की समस्या लंबे समय से थी जिसके लिए बीजेपी के मीडिया प्रभारी अनिल बलूनी लंबे समय से प्रयासरत थे। उत्तराखंड को इंटरनेट एक्सचेंज मिल जाने के बाद राज्य में इंटरनेट स्पीड में सुधार होगा और इंटरनेट में आने वाली दिक्कतें भी दूर होंगी। अभी तक उत्तराखंड के पास अपना इंटरनेट एक्सचेंज नहीं था यूपी, दिल्ली सहित आठ जगहों से लेकर इंटरनेट चलता था जिसके कारण स्पीड में कमी रहती थी। कई ऐसे इलाके थे जहां इंटरनेट भी नहीं आता है।
आने वाले दिनों में राज्य के हर जिले में एक इंटरनेट एक्सचेंज स्थापित होगा: बलूनी
बलूनी के मुताबिक उनकी यह कोशिश रहेगी कि प्रदेश के प्रत्येक जिले में ऐसे ही सक्षम इंटरनेट एक्सचेंज की स्थापित हों। इससे पर्वतीय और दूरदराज के गांवों में भी इंटरनेट की सुविधा मिल सकेगी। इंटरनेट एक्सचेंज से कई लाभ होंगे। दुर्गम क्षेत्रों में भी सहज रूप से नेट की सुविधा प्राप्त होगी। ऑनलाइन पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों, वर्क फ्रॉम होम से जुड़े नौजवानों व सरकारी विभागों, गैर सरकारी संस्थानों को अपने ऑनलाइन कार्यों में सुविधा होगी। उत्तराखंड में कॉल सेंटर्स और बीपीओ संस्थानों की संभावना बढ़ जाएगी जो कि प्रत्यक्ष रूप से राज्य के नौजवानों के लिए रोजगार के नए द्वार खोलेगी।
गौरतलब हो कि उत्तराखंड से राज्यसभा सदस्य अनिल बलूनी ने बीती चार अक्टूबर को राज्य में इंटरनेट सेवाओं की स्पीड का मसला केंद्रीय इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना तकनीकी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर के समक्ष रखा था। साथ ही आग्रह किया कि इंटरनेट सेवाओं की हाईस्पीड के लिए राज्य में इंटरनेट एक्सचेंज स्थापित किए जाए। इस प्रस्ताव को स्वीकार करते हुए राजीव चंद्रशेखर ने उत्तराखंड मे चार इंटरनेट एक्सचेंज की स्थापना पर सहमति देते हुए इस संबंध में अधिकारियों को निर्देशित किया था।

About team HNI

Check Also

ऋषिकेश: गंगा में डूबे युवक का शव बरामद, आठ लोगों का ग्रुप आया था घूमने

ऋषिकेश। लक्ष्मण झूला क्षेत्र के मस्तराम घाट में डूबे युवक का एसडीआरएफ ने शव बरामद …

Leave a Reply