Saturday , May 4 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / हरिद्वार की सीवेज समस्या का होगा समाधान, यूपी ने पंपिंग स्टेशन के लिए लीज पर दी जमीन
फ़ाइल फोटो..

हरिद्वार की सीवेज समस्या का होगा समाधान, यूपी ने पंपिंग स्टेशन के लिए लीज पर दी जमीन

देहरादून। गंगा नदी की स्वच्छता एवं निर्मलता के दृष्टिगत उत्तर प्रदेश सरकार ने हरिद्वार में सिंचाई विभाग की 1000 वर्ग मीटर भूमि एक रुपये की वार्षिक लीज पर उत्तराखंड को देने की सहमति दे दी है। इस भूमि पर जर्मन विकास बैंक से वित्त पोषित 120 मिलियन यूरो की परियोजना से सीवरेज पंपिंग स्टेशन का निर्माण किया जाएगा।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गंगा की निर्मलता के लिए इस परियोजना को महत्वपूर्ण बताया। साथ ही भूमि उपलब्ध कराने में दिए गए सहयोग के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रति आभार जताया है। गंगा बेसिन में स्थित राज्यों में पर्यावरणीय अनुकूल नगर विकास कार्यक्रम के अंतर्गत उत्तराखंड में हरिद्वार व ऋषिकेश में सीवर नेटवर्क को सुदृढ़ करने के लिए केएफडब्लू परियोजना शुरू की जा रही है। ऐसे में जमीन की उपलब्धता के बाद परियोजना का कार्य जल्द ही धरातल पर शुरू हो जाएगा। इस परियोजना के लिए हरिद्वार में एक और ऋषिकेश में 5 निविदाएं मिली हैं। हालांकि, समय समय पर सीएम धामी, परियोजनाओं की निरंतर समीक्षाएं कर अधिकारियों को दिशा निर्देश दे रहे हैं।

हरिद्वार में बैरागी कैंप (ज्ञान गोशाला के पास) व सूखी नदी (रानीपुर रौ के रपटे पास) में पांच-पांच सौ वर्ग मीटर भूमि इस परियोजना के लिए उत्तराखंड को देने पर सहमति दे दी है। बैरागी कैंप के पास 0.3 एमएलडी और सूखी नदी में 12.04 एमएलडी क्षमता के सीवेज पंपिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे।

About team HNI

Check Also

UK Board result 2024: इन्होंने मारी बाजी, जानिए कौन हैं 10वीं और 12वीं के टॉप-5 छात्र-छात्राएं…

नैनीताल। उत्तराखंड बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित हो गया है। हाईस्कूल का …

Leave a Reply