Sunday , May 19 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / कर्मकार बोर्ड : अभी तक ‘छीने’ गये अध्यक्ष पद का मोह नहीं छोड़ पा रहे हरक!

कर्मकार बोर्ड : अभी तक ‘छीने’ गये अध्यक्ष पद का मोह नहीं छोड़ पा रहे हरक!

कुछ तो है जिसकी…

  • दमयंती को सचिव पद से हटाने पर भी उन्होंने सरकार और शासन के खिलाफ मोर्चा खोला
  • किया दावा – मुख्यमंत्री, शासन या बोर्ड अध्यक्ष को भी दमयंती को हटाने का अधिकार नहीं  

देहरादून। उत्तराखंड भवन एव सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष पद से बिना बताये हटाये गये श्रम मंत्री हरक सिंह रावत अभी तक इस पद का ‘मोह’ नहीं छोड़ पा रहे हैं। साथ ही दमयंती रावत को सचिव पद से हटाने पर भी उन्होंने सरकार और शासन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है और दावा कर रहे हैं कि मुख्यमंत्री, शासन या बोर्ड अध्यक्ष को भी दमयंती को हटाने का अधिकार नहीं है। अब सियासत के गलियारों में इस तरह की चर्चायें तैर रही हैं कि हरक को कर्मकार बोर्ड में इतनी दिलचस्पी क्यों है।
हरक अब नए अध्यक्ष शमशेर सिंह सत्याल के ‘ज्ञान’ पर ही सवाल उठाने में लग गये हैं। एक ओर हरक कर्मकार बोर्ड के अध्यक्ष पद से खुद के और सचिव पद से दमयंती रावत को हटाए जाने से क्षुब्ध हैं, तो दूसरी ओर इसे नियम विरुद्ध बता रहे हैं। 
सूत्रों के अनुसार कर्मकार बोर्ड में बैठै उनके जासूस ‘हरीराम नाई’ वहां की एक-एक गतिविधि की सूचना श्रम मंत्री को दे रहे हैं। इसके संकेत हरक ने शुक्रवार को मीडिया से बातचीत में भी दिए थे। बकौल हरक, उन्हें मालूम है कि दमयंती को कार्यमुक्त करने का पत्र कहां टाइप हुआ? 
हरक ने भवन एवं सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के सचिव पद से दमयंती रावत को हटाने के तरीके पर सवाल उठाया है। हरक का कहना है कि बोर्ड की नियमावली के तहत किसी को हटाने की एक प्रक्रिया है और ‘अज्ञानता’ या अन्य कारण से वर्तमान बोर्ड अध्यक्ष ने इस प्रक्रिया का पालन नहीं किया। उन्हें पद से मुख्यमंत्री, शासन या बोर्ड अध्यक्ष नहीं हटा सकते। हरक ने यह भी कहा कि बोर्ड के सदस्य अभी बरकरार हैं।  
उधर कर्मकार कल्याण बोर्ड के नए अध्यक्ष शमशेर सिंह सत्याल ने चुप्पी साध ली है। उन्होंने श्रम मंत्री की टिप्पणी पर भी प्रतिक्रिया देने से साफ मना कर दिया। उन्होंने कहा कि वह श्रमिक कल्याण के लिए कार्य करना चाहते हैं और कोई विवाद नहीं चाहते हैं।

About team HNI

Check Also

यमुनोत्री धाम में हार्ट अटैक से एक श्रद्धालु की मौत, मरने वालों की संख्या हुई पांच

देहरादून। उत्तराखंड में चारधाम यात्रा शुरू हो गई है। लाखों की संख्या में भक्त देवभूमि …

Leave a Reply