Sunday , April 14 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद ने पर्यटकों के लिए स्वामी विवेकानंद पर्यटन सर्किट बनाया

उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद ने पर्यटकों के लिए स्वामी विवेकानंद पर्यटन सर्किट बनाया

स्वामी विवेकानंद पर्यटन सर्किट में पर्यटकों को अलौकिक प्राकृतिक सौन्दर्य, रोमांच, योग-ध्यान, अध्यात्म, रहस्य और शान्ति की अनुभूति का अहसास होगा।

रामनगर-भारत में ऐसी कई जगह हैं जहां पर जाने से ही पॉजटिव एनर्जी महसूस होती है. ऐसी ही जगह उत्तराखंड है जिसके बारे में कहा जाता है कि वहां पर स्वामी विवेकानंद को ज्ञान की प्राप्ति हुई थी। उत्तराखंड के नैसर्गिक सौंदर्य में स्वामी विवेकानंद की अनेक यादें बसी हुई हैं। उन्होंने सन 1898 से लेकर 1901 के बीच ‘देवभूमि’ की पांच बार यात्राएं की। यहां के अनेक स्थलों पर उन्होंने ध्यान साधना की। उत्तराखण्ड की अलौकिक प्राकृतिक सौन्दर्य से आकर्षित होकर ही स्वामी विवेकानंद यहां खिंचे चले आते थे। बर्फ से ढके पहाड़, कलकल करती नदियां, सुंदर झरने, मनमोहक घाटियों की छवि उनके मन-मस्तिष्क पर हमेशा के लिए अंकित हो गई थी।

ऐसा ही उत्तराखंड का काकडी घाट गांव नैनीताल और अल्मोड़ा जिले के बीच बसा काकडी घाट गांव ज्ञान का केंद्र है। कहा जाता है कि काकडी घाट स्थित कर्कटेश्वर महादेव मंदिर के प्रांगण में पीपल के पेड़ के नीचे स्वामी विवेकानन्द को दिव्य ज्ञान मिला था। बताया जाता है कि सन 1890 में हिमालय भ्रमण के लिए निकले स्वामी विवेकानंद को कोसी और शिरोता (शिप्रा) नदियों की संगम स्थली भा गई। यहां पर वह ऐसे ध्यान में खोए कि आगे चलकर उन्होंने पूरी दुनिया को राह दिखाई। अपनी इस अनुभूति को स्वामी जी ने 11 सितंबर 1893 को शिकागो में पूरी दुनिया के सामने रखकर भारत का गौरव बढ़ाया था।

उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद द्वारा पर्यटकों के लिए तैयार किया गया स्वामी विवेकानंद पर्यटन सर्किट

स्वामी विवेकानंद की उत्तराखण्ड हिमालय भ्रमण की रोचक यात्रा को लोगों तक पहुंचाने के लिए उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद ने स्वामी विवेकानंद पर्यटन सर्किट तैयार किया गया है। इस सर्किट का भ्रमण करके यहां आने वाले पर्यटकों को रहस्य की अनुभूति होगी। योग-ध्यान शिविरों के आयोजन के लिए उत्तराखंड श्रेष्ठ स्थल है। इसके अलावा, छात्र-छात्राओं के लिए शैक्षणिक भ्रमण हेतु उत्तराखण्ड बहुत की उत्तम गंतव्य है।

About team HNI

Check Also

Election 2024: पीएम मोदी इस दिन उत्तराखंड में भरेंगे चुनावी हुंकार, यहां करेंगे जनसभा को संबोधित

देहरादून। उत्तराखंड में पहले चरण के साथ ही 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव 2024 के …

Leave a Reply