Tuesday , November 12 2019
Breaking News
Home / हटके ख़बर / शराब पीने वालों हो जाओ सावधान…!!

शराब पीने वालों हो जाओ सावधान…!!

अल्कोहल शरीर से पोषक तत्वों को सोख लेता है। ऐसी महिलायें जो अल्कोहल का अधिक मात्रा में सेवन करती हैं, वो स्वस्थ आहार नहीं लेती। वो जिस शराब का सेवन करती हैं वह उनके खून में ही रह जाती है। इससे शरीर को बहुत अधिक नुकसान पहुँचता है। अल्कोहल से हमें केवल कुछ समय का आराम और आनंद मिलता है। लेकिन कुछ ऐसी भी महिलाएं हैं जो बहुत अधिक मात्रा में रोज अल्कोहल का सेवन करती हैं। जो कि बिल्कुल गलत हैं और उनके शरीर के लिए भी ऐसा करना खतरनाक हो सकता हैं।

अगर कोई महिला ऐसा रोज करती है तो एक दिन जाकर उसके जीवन और स्वास्थ्य में इसके दुषप्रभाव दिखने लग जाएंगे। अल्कोहल की अधिक मात्रा के सेवन से महिलाओं में स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं जैसे कैंसर, डाइबिटीज़ और लिवर से संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

अल्कोहल के बारे में कुछ ऐसी बातें हैं जिनके बारे में प्रत्येक महिला को जानकारी होनी चाहिए। प्रतिदिन शराब पीने वाली महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना शराब न पीने वाली महिलाओं की तुलना में अधिक होती है। अगर कोई महिला गर्भावस्था के दौरान या गर्भधारण के समय अल्कोहल का सेवन करती है तो इससे भ्रूण को नुकसान हो सकता है।

ऐसे बच्चे जिनकी मां अल्कोहल का सेवन करती हैं, उन बच्चों में सीखने और व्यवहार संबंधी समस्याएं विकसित हो सकती हैं या कभी कभी एबनार्मल बच्चे भी पैदा होते हैं। महिलायें अल्कोहल को उतनी कुशलता से नहीं पचा पाती जितनी कुशलता से पुरुष कर सकते हैं।

अल्कोहल के कारण पुरुषों की तुलना में महिलाओं में मस्तिष्क की हानि अधिक होती है। इसके कारण पुरुषों की तुलना में महिलाओं में लिवर से संबंधित बीमारियाँ अधिक होती हैं। डॉक्टरों का मानना है कि पुरुषों की तुलना में महिलाएं शराब पर अधिक निर्भर होती हैं। ऐसा देखा गया है कि ऐसी महिलाएं और पुरुष जो प्रतिदिन शराब का सेवन करते हैं उनमें महिलाओं के alcoholic बनने की संभावना अधिक होती है।

तो बेहतर होगा कि आगे से सावधान रहें और अपनी health की चिंता खुद करें। कोशिश करें कि किसी की देखा देखी ना करें और अपने दिमाग का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें।

loading...

About team HNI

Check Also

Idea दे रहा है अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ 1.5 GB डाटा प्रतिदिन 70 दिनों के लिए, जानें कीमत

देश की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी आइडिया ने जियो को टक्कर देने के लिए नया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *