Thursday , May 2 2024
Breaking News
Home / झारखंड / नमाज रूम: झारखंड में हलचल और यूपी, बिहार में लहर का असर

नमाज रूम: झारखंड में हलचल और यूपी, बिहार में लहर का असर

रांची: भगवा संगठनों में भाजपा विधायक ‘जय श्री राम’ और हनुमान चालीसा का नारा लगाते हुए मंगलवार को झारखंड विधानसभा के वेल में नमाज रूम के विरोध में उतर गए, जिससे सदन की कार्यवाही बाधित हो गई।
जैसे ही सदन की कार्यवाही शुरू हुई, भाजपा सदस्यों ने नमाज़ कक्ष और राज्य की रोजगार नीति पर अपना विरोध शुरू कर दिया, जबकि अध्यक्ष रवींद्र नाथ महतो ने बार-बार उनसे कार्य के संचालन की अनुमति देने का आग्रह किया।

प्रश्नकाल के दौरान सदस्यों ने लगातार नारेबाजी की, जिसके कारण दोपहर 12.30 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

स्पीकर ने विरोध कर रहे विधायकों से कहा, ‘कुर्सी का अनादर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। अगर आप नाराज हैं तो मुझे पीटें, लेकिन कार्यवाही बाधित न करें।’

“कृपया अपनी सीटों पर वापस जाएं … मुझे दर्द हो रहा है। कुर्सी मजाक का विषय नहीं है। कल, आपने बुरा व्यवहार किया … यह 3.5 करोड़ लोगों की आस्था का सवाल है और आपका आचरण दर्द देता है,” उसने जोड़ा।

जवाब में, भाजपा विधायक सीपी सिंह ने कहा कि हालांकि व्यापार सलाहकार समिति ने रोजगार नीति के मुद्दे को उठाने का फैसला किया था, लेकिन इसे बदल दिया गया था।

उन्होंने श्री महतो से कहा, “यह एक भावनात्मक बयान है। हम भी दुखी हैं। विधानसभा में अध्यक्ष सर्वोच्च होता है लेकिन जब हम देखते हैं कि आपका व्यवहार निष्पक्ष नहीं है तो दुख होता है।”

हंगामे के बीच, अध्यक्ष ने भाजपा विधायक भानु प्रताप शाही से हनुमान चालीसा का सम्मान करने और राजनीतिक लाभ के लिए इसका इस्तेमाल नहीं करने को कहा।

श्री महतो ने कहा कि ‘बजरंगबली’ आंदोलनकारी विधायकों को सद्बुद्धि प्रदान करें।

दिन की शुरुआत से पहले, भाजपा विधायकों ने विधानसभा के प्रवेश द्वार पर सीढ़ियों पर बैठकर हनुमान चालीसा का जाप किया, जबकि देवघर के विधायक नारायण दास ने ‘बेलपत्र’ की माला पहनी।

विधानसभा में नमाज अदा करने के लिए एक कमरा आवंटित करने को लेकर विपक्षी भाजपा के हंगामे ने सोमवार को भी कार्यवाही बाधित कर दी थी।

भाजपा नमाज कक्ष आवंटन से संबंधित आदेश को वापस लेने की मांग कर रही है।

विधानसभा अध्यक्ष ने नमाज अदा करने के लिए कमरा नंबर टीडब्ल्यू 348 आवंटित किया है, जिससे भाजपा की ओर से विधानसभा परिसर में हनुमान मंदिर और अन्य धर्मों के पूजा स्थल बनाने की मांग की जा रही है।

About team HNI

Check Also

केक खाने से हुई बच्ची की मौत के मामले में बड़ा खुलासा, जांच रिपोर्ट में चौंकाने वाली बात आई सामने

पंजाब/पटियाला। मार्च के महीने में पंजाब के पटियाला में हुई 10 साल की बच्ची की …

Leave a Reply