Sunday , April 14 2024
Breaking News
Home / चर्चा में / अब पबजी समेत 275 चीनी ऐप हो सकते हैं बैन, सरकार ने बनाई लिस्ट

अब पबजी समेत 275 चीनी ऐप हो सकते हैं बैन, सरकार ने बनाई लिस्ट

भारत में टिकटॉक बैन होने के बाद एक बार फिर 275 चीनी ऐप पर बैन का खतरा मंडरा रहा है। भारत ने एक लिस्ट बनाई है, जिनकी जांच की जाएगी कि कहीं वो राष्ट्रीय सुरक्षा या लोगों की निजता का उल्लंघन तो नहीं कर रहे। मामले से परिचित लोगों को संभावना है कि और भी कई चीनी इंटरनेट कंपनियां देश में बैन हो सकती हैं।
पिछले महीने भारत चीन जारी सीमा विवाद के बीच 59 चीनी ऐप पर हाई प्राफाइल बैन लगाया गया था। जिसमें टिकटॉक जैसे ऐप शामिल थे।
इकॉनोमिक टाइम्स अख़बार का कहना है कि उसने नई लिस्ट देखी है, जिसमें लोकप्रिय गेमिंग ऐप – पबजी, शाओमी का ज़िली, अलीबाबा का अलीएक्सप्रेस के अलावा रेसो और टिकटॉक की मालिकाना कंपनी बाइटडांस का एक और ऐप – यूलाइक शामिल है।
मामले के जानकार एक अधिकारी ने बताया कि इनमें से कुछ ऐप्स की सुरक्षा कारणों को लेकर शिकायत आई है, वहीं कुछ के बारे में डेटा शेयरिंग करने और निजता की चिंता को लेकर आगाह किया गया है। “सरकार इन सभी ऐप को बैन कर सकती है। या हो सकता है कुछ को करे या किसी को ना करे.” हालांकि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस मामले पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। लेकिन आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि अभी इन सभी ऐप्स की समीक्षा जारी है जिसका मक़सद और चीनी ऐप्स की पहचान करना और उनकी फंडिग का पता लगना है। भारत सरकार अब ऐप्स के लिए नियम-कायदे बना रही है, जिन पर खरा नहीं उतरने वाले ऐप्स के बैन होने का खतरा रहेगा।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply