Saturday , April 27 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / चमोली: विंटर गेम्स से गुलजार होगी औली, तारीखों का हुआ ऐलान

चमोली: विंटर गेम्स से गुलजार होगी औली, तारीखों का हुआ ऐलान

चमोली। जोशीमठ भू धंसाव के कारण औली विंटर गेम्स पर संकट गहरा गया था। औली जाने वाले रोपवे को भी भू धंसाव के कारण बंद कर दिया गया था। लेकिन अब विंटर गेम्स औली में ही होंगे। स्कीइंग और स्नोबोर्ड के सचिव ने औली विंटर गेम्स की नई तारीखों का ऐलान कर दिया है। दरअसल, चमोली में पर्याप्त बर्फबारी के बाद औली में 23 से 26 फरवरी तक नेशनल सीनियर और जूनियर अल्पाइन स्की एंड स्नो बोर्ड चैम्पियनशिप की तिथि तय हो गई हैं। स्कीइंग और स्नोबोर्ड के सचिव प्रवीण शर्मा ने खेलों की आधिकारिक घोषणा की है। पहले 2 फरवरी से 8 फरवरी तक नेशनल चैपियनशिप का आयोजन होना था। लेकिन जोशीमठ में आई आपदा और बर्फ न होने के चलते गेम्स की तिथि बढ़ाई गई थी।

विंटर गेम्स को लेकर संबंधित विभागों द्वारा सभी तैयारियां पूरी होने का दावा किया जा रहा है। साथ ही गेम्स में देश की 4 दर्जन टीमों के द्वारा भाग लेने की उम्मीद जताई जा रही है। हालांकि इस बार जोशीमठ भू धंसाव के कारण एहतियातन बंद की गई रोपवे के संचालन को लेकर भी संशय बना हुआ है। लेकिन खेलों के लिहाज से रोपवे का संचालन किया जाना भी बेहद महत्वपूर्ण है।

पर्यटन मंत्री महाराज के मीडिया प्रभारी सकलानी ने बताया कि औली में नेशनल स्कीइंग चैंपियनशिप के आयोजन को लेकर सरकार प्रतिबद्ध है। पर्यटन के लिहाजा से देश-विदेश में सुरक्षित औली का संदेश जाना जरूरी है। उधर, स्की एंड स्नो बोर्ड एसोसिएशन के सचिव प्रवीण शर्मा ने बताया कि खेलो इंडिया खेलो में बेहतर प्रदर्शन के लिए उत्तराखंड की टीम पूरी तरह तैयार है। आपदा के बाद सुरक्षा कारणों से जोशीमठ-औली रोपवे का संचालन बंद है। दस टावर वाले 4.15 किमी लंबे इस रोपवे के टावर नंबर एक से तीन तक के आसपास जमीन में दरारें आई हुई हैं। हालांकि, रोपवे को इससे कोई खतरा नहीं है। शीतकालीन प्रतियोगिताओं के दौरान इसी रोपवे से आफिशियल स्टाफ समेत खिलाड़ियों को औली पहुंचाया जाता है।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply