Thursday , April 25 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना की समीक्षा में स्वयं सीएम ने दिए सुझाव, रामगढ़ में ईको आध्यात्मिक जोन बनेगा:सीएम त्रिवेन्द्र रावत

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना की समीक्षा में स्वयं सीएम ने दिए सुझाव, रामगढ़ में ईको आध्यात्मिक जोन बनेगा:सीएम त्रिवेन्द्र रावत

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना की समीक्षा करते हुए सीएम ने चेतावनी देते हुए कहा कि जो बैंक रोजगारपरक योजनाओं के  तहत लाभार्थियों को लोन देने में सहयोग नहीं कर रहे। इन सभी बैंकों से सरकारी खाते अन्य बैंकों में ट्रांसफर कर दिए जाए। उन्होंने कहा कि राज्य में पर्यटन कारोबार को नई दिशा देने के लिहाज से जल्द रामगढ़ में 162 हेक्टेयर जमीन पर ईको आध्यात्मिक जोन बनेगा।

हल्द्वानी-मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने शुक्रवार को काठगोदाम स्थित सर्किट हाउस में जिला योजना, राज्य सेक्टर, केन्द्र पोषित योजना एवं बाह्य सहायतित योजनाओं की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए जनहित में अवमुक्त धनराशि का समय से शत-प्रतिशत उपयोग करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि राज्य में पर्यटन कारोबार को नई दिशा देने के लिहाज से जल्द रामगढ़ में 162 हेक्टेयर जमीन पर ईको आध्यात्मिक जोन बनेगा। उन्होंने कहा कि इस जमीन पर मौजूद उद्यान व फारेस्ट को नुकसान पहुंचाए बगैर यह काम किया जाएगा। इसके लिए उद्यान विभाग और केएमवीएन मंडी परिषद की मदद से कार्य योजना तैयार करेंगे।

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र रावत ने सौर स्वरोजगार योजना को लेकर निर्देश दिए कि योजना के हिसाब से सबसे ज्यादा फिजिबल क्षेत्रों का चयन करते हुए उन क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जाये और योजना से लाभांवित करने के लिए जनपद स्तर पर ही लक्ष्य निर्धारित किया जाये। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना की समीक्षा करते हुए सीएम ने चेतावनी देते हुए कहा कि जो बैंक रोजगारपरक योजनाओं के  तहत लाभार्थियों को लोन देने में सहयोग नहीं कर रहे। इन सभी बैंकों से सरकारी खाते अन्य बैंकों में ट्रांसफर कर दिए जाए। सीएम ने शुक्रवार को जिला योजनाए राज्य सेक्टरए केंद्र पोषित योजना एवं बाहृय सहायतित योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि जनहित के कामों के लिए जारी बजट का समय से और पूरा उपयोग करें। भवालीगांव में मशरूम व नथुवाखान में मशरूम उत्पादन के क्षेत्र में किए बेहतर कामों के लिए उद्यान विभाग की सराहना की। सीएम ने सिंचाई के लिए गूल की बजाय हाईडेंसिटी पाइपलाइन पर भी जोर देने को कहा।

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि कम स्कूलों वाले बच्चों को क्लब कर बच्चों को बस की सुविधा दी जाए और खाली होने वाले स्कूलों के भवन को जनहित से जुड़े अन्य कामों में इस्तेमाल किया जाए। डीएम को टास्क फोर्स बनाकर 15 दिन में इस दिशा में काम पूरा करने के निर्देश भी दिए। बैठक के दौरान भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व विधायक बंशीधर भगत व संजीव आर्य ने कहा कि विधायक निधि के तहत बजट खर्च करने में दिक्कत आ रही है, जिसके बाद सीएम ने सीडीओ नरेंद्र सिंह भंडारी को जल्द समाधान के लिए कहा। इस दौरान उच्च शिक्षा राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार डॉ. धन सिंह रावत, विधायक नवीन दुम्का, राम सिंह कैड़ा व भाजपा जिलाध्यक्ष प्रदीप बिष्ट ने भी सुझाव रखे। डीएम धीराज गर्ब्याल ने बताया कि कड़कनाथ प्रजाति के मुर्गों की डिमांड को देखते हुए जिले में हैचरी खोलने की दिशा में काम जारी है। जिस पर मुख्यमंत्री ने सुझाव दिया कि बाजार डिमांड को देखते हुए इस प्रोजेक्ट पर काम किया जाए।

About team HNI

Check Also

Election 2024: पीएम मोदी इस दिन उत्तराखंड में भरेंगे चुनावी हुंकार, यहां करेंगे जनसभा को संबोधित

देहरादून। उत्तराखंड में पहले चरण के साथ ही 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव 2024 के …

Leave a Reply