Wednesday , April 24 2024
Breaking News
Home / चर्चा में / कुन्नूर हादसा : क्रैश हुए हेलिकॉप्टर का ब्लैक बॉक्स बरामद, जांच में मिलेगी बड़ी मदद

कुन्नूर हादसा : क्रैश हुए हेलिकॉप्टर का ब्लैक बॉक्स बरामद, जांच में मिलेगी बड़ी मदद

कुन्नूर। तमिलनाडु में कुन्नूर के पास दुर्घटनाग्रस्त हुए भारतीय वायु सेना के एम17 हेलीकॉप्टर का डेटा रिकॉर्डर यानि ब्लैक बॉक्स बरामद कर लिया गया है। ब्लैक बॉक्स मिलने के बाद यह जानकारी सामने आ सकती है कि आखिरी समय में ऐसा क्या हुआ था, जिसके कारण हेलिकॉप्टर अचानक क्रैश हो गया, जिससे सीडीएस बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 जवानों की मौत हो गई। आपको बता कि कि हर विमान या हेलिकॉप्टर में एक डेटा रिकॉर्डर होता है, जो उड़ाने के दौरान हर डेटा और कॉकपिट वार्तालापों को रिकॉर्ड करता है।

हेलीकॉप्टर के अवशेषों की फोरेंसिक जांच से यह भी पता चल सकता है कि दुर्घटना के बाहरी कारण तो नहीं थे। जानकारी के मुताबिक विंग कमांडर आर. भारद्वाज की टीम ने ब्लैक बॉक्स बरामद किया है। अब इसकी जांच की जा रही है। इसके अलावा इस भयावह हादस में घायल ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह के इलाज के लिए भी एक टीम पहुंच चुकी है। हेलीकॉप्टर दुर्घटना में वे ही एक मात्र जीवित बचे व्यक्ति हैं। वह वेलिंगटन आर्मी अस्पताल में जिंदगी की जंग लड़ रहे हैं।

वहीं, जनरल बिपिन रावत के निधन से पूरा देश स्तब्ध है। हर कोई उनको नम आंखों से उनको श्रद्धांजलि दे रहा है। बता दें कि मद्रास रेजिडेंट सेंटर में सीडीएस बिपिन रावत और उनकी पत्नी श्रीमती मधुलिका रावत का पार्थिव शरीर रखा गया है। यहां पर उनको सैनिक सम्मान के साथ अन्तिम विदाई दी जा रही है। इसके बाद इनके पार्थिव शरीर को वायुसेना के विमान से दिल्ली लाया जाएगा। जिसके बाद उनका अंतिम संस्कार भी दिल्ली छावनी में किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक गुरुवार शाम को उत्तराखंड की पूरी कैबिनेट जनरल रावत और उनकी पत्नी की अंतिम विदाई के लिए दिल्ली पहुंच सकती है।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply