Tuesday , April 23 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / हरिद्वार कुंभ मेले पर कोरोना का साया केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव ने चिंता जाहिर करते हुए लिखा पत्र

हरिद्वार कुंभ मेले पर कोरोना का साया केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव ने चिंता जाहिर करते हुए लिखा पत्र

देहरादून-हरिद्वार कुंभ मेले के दौरान कोरोना संक्रमण न फैले इसे लेकर अब केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने भी चिंता जाहिर करते हुए सख्त कदम उठाने की बात कही है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा है कि उत्तराखंड दौरे पर गई उच्च स्तरीय केंद्रीय टीम द्वारा कुंभ मेले के दौरान कोरोना संक्रमण फैलने को लेकर चिंता जाहिर की गई है। इस बारे में उत्तराखंड के मुख्य सचिव को पत्र लिखा गया है। जिसमें उन्होंने उच्च स्तरीय केंद्रीय टीम द्वारा उठाई गई चिंता को जाहिर करते हुए लिखा है कि कुंभ मेले के दौरान कोरोना संक्रमण फैलने से रोकने के लिए सख्य कदम उठाए जाने की आवश्यक्ता है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने यह भी कहा है कि केंद्रीय टीम की रिपोर्ट के अनुसार हरिद्वार में हर दिन 10-20 तीर्थयात्री और 10-20 स्थानीय लोग कोरोना पॉजिटिव बताए जा रहे हैं। राज्य को सूचित किया गया है कि हरिद्वार में प्रतिदिन की जाने वाली कोराना जांच पर्याप्त नहीं हैं। बाते दे कि अभी हाल में हरिद्वार धार्मिक दौरे पर आये लोकसभा अध्यक्ष ओउम बिडला कोरोना पॉजीटिव आ गये है वह इलाज के एम्स दिल्ली में भर्ती है। वहीं उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने शनिवार को चंडी टापू स्थित कुंभ मीडिया सेंटर में 120 करोड़ रुपये की लागत से हुए कुंभ कार्यों का लोकार्पण के मौके पर कहा था कि कुंभ पूरे विश्व की धरोहर है। कुंभ में कोविड-19 को लेकर असमंजस की स्थितियां बनी हुई थीं। व्यापारी वर्ग से लेकर आमजन में चिंताएं थीं।

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने दोहराया कि कुंभ की दिव्यता और भव्यता के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। कुंभ मेला बारह साल में एक बार आता है। ऐसे में श्रद्धालुओं को रोकना-टोकना ठीक नहीं है। कुंभ को लेकर लोगों में उत्साह तो था, लेकिन कोविड को लेकर भय का वातावरण भी बना हुआ था। इसीलिए कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को अनावश्यक रूप से रोका-टोकी को खत्म कर दिया है। मगर, भारत सरकार की ओर से जारी कोविड गाइडलाइन यथा मास्क लगाना, शारीरिक दूरी आदि का हर हाल में पालन करना भी जरूरी है।

About team HNI

Check Also

Election 2024: पीएम मोदी इस दिन उत्तराखंड में भरेंगे चुनावी हुंकार, यहां करेंगे जनसभा को संबोधित

देहरादून। उत्तराखंड में पहले चरण के साथ ही 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव 2024 के …

Leave a Reply