Saturday , May 4 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / सावधान : दून के बाशिंदे साइबर ठगों के निशाने पर!

सावधान : दून के बाशिंदे साइबर ठगों के निशाने पर!

  • किसी को फूफा तो किसी को जियो वाई-फाई अधिकारी बनकर खाते से उड़ाये लाखों रुपये

देहरादून। अगर आप दून घाटी में रह रहे हैं तो सावधान हो जाइये क्योंकि आप साइबर ठगों के निशाने पर हैं। साइबर ठग कभी रिश्तेदार बनकर तो कभी किसी कंपनी का अधिकारी बनकर झांसा देते हैं और लोगों का दिवाला निकाल रहे हैं। पिछले दो दिनों में ठगी के चार मामले सामने आने के बाद शनिवार को साइबर ठगी के तीन मामले सामने आए। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी लेकिन अभी तक आरोपियों का सुराग नहीं लग सका है।

फूफा बनकर 1 लाख 45 हजार का लगाया चूना : साइबर ठग ने फूफा बनकर खाते में धन जमा करने का फर्जी मैसेज भेजा और फिर वापसी के बहाने उसका खाता खाली कर दिया।
फ्रेंड्स कॉलोनी शाह नगर निवासी ममता बिष्ट ने साइबर थाना पुलिस में तहरीर दी है। बताया कि उनके फोन पर एक कॉल आया। कॉल उनके बेटे ने उठाया। फोन करने वाले ने बताया कि वह उनका फूफा बोल रहा है। उसने फोन नंबर पूछा और उनके अकाउंट में रकम भेजने की बात कही और कहा कि बाद में रकम वापस कर दी जाए। पीड़िता के मुताबिक इसके बाद एक फर्जी मैसेज आया, जिसमें उसके खाते में पैसे आना दिखाई दिया। इसके बाद ठग ने पीड़िता से वापस करने को कहा। पीड़िता के मुताबिक उसने पैसे वापस कर दिए लेकिन ठग ने कहा कि पैसे नहीं आए हैं। इसे बाद उसने पीड़िता से एटीएम नंबर मांगा जो पीड़िता ने उसे दे दिया। एटीएम नंबर देते ही ठग ने पीड़िता के खाते से 1 लाख 45 हजार रुपये निकाल लिए। साइबर पुलिस की जांच के बाद नेहरू कॉलोनी पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

सिम के केवाईसी के नाम पर खाते से उड़ाए 90 हजार रुपये : मोबाइल फोन नंबर की केवाईसी के नाम पर साइबर ठग ने एक शख्स से दो बार में 90 हजार रुपये ठग लिये।
सिद्ध विहार नेहरू ग्राम निवासी दलबीर सिंह के मुताबिक उनके मोबाइल फोन की आउटगोइंग बंद कर दी गई थी। इस संबंध में उन्हें एक मैसेज भेजा गया जिसमें एक नंबर भी था। दलबीर सिंह ने जब उस नंबर पर फोन किया तो दूसरी तरफ से खुद को बीएसएनएल के कस्टमर केयर के कर्मचारी बताने वाले ने केवाईसी एक्सपायर होने की बात कही। फिर केवाईसी फार्म के दस रुपये फीस के लिए उनका एटीएम नंबर भरवाया। बताया कि जैसे ही उसने अपना एटीएम कार्ड का नंबर डाला, उनके खाते से तीन बार में 40 हजार रुपये कट गए। पीड़ित के मुताबिक फोन करने वाले से दोबारा बात की तो उसने बताया कि गलत कोड की वजह से पैसे डेबिट हो गए हैं। इसके बाद उसने दूसरा अकाउंट नंबर मांगा। इसके बाद पहले जैसे ही उसने एटीएम नंबर मांगा और नंबर डालते ही उनके खाते से 45 हजार रुपये कट गए।

जियो वाईफाई अधिकारी बन खाते से उड़ाए 50 हजार रुपये : वाईफाई कनेक्शन की चाहत का फायदा उठाते हुए साइबर ठग ने बहाने से एप डाउनलोड कराकर 50 हजार रुपये हड़प लिये।
नथुवावाला निवासी उपेंद्र सिंह नेगी ने जियो के ट्विटर पर वाईफाई कनेक्शन के लिए अनुरोध किया था। कुछ समय पर उनके फोन पर जियो का प्रतिनिधि बनकर एक व्यक्ति का फोन आया। उसने कहा कि जल्द ही उसे डिस्ट्रीब्यूटर फोन करेगा। कुछ देर बार उन्हें एक कॉल आई। जिसने खुद को जियो वाई फाई का अधिकारी बताया। उसने उसे क्विक सपोर्ट नाम की एप डाउनलोड कराया। जैसे ही एप डाउनलोड किया उसके खाते से 50602 रुपये उड़ा लिए। शिकायत के बाद पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

About team HNI

Check Also

UK Board result 2024: इन्होंने मारी बाजी, जानिए कौन हैं 10वीं और 12वीं के टॉप-5 छात्र-छात्राएं…

नैनीताल। उत्तराखंड बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित हो गया है। हाईस्कूल का …

Leave a Reply