Friday , April 19 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / उत्तराखंड में ‘नारी शक्ति उत्सव’ के रूप में मनाई जाएगी नवरात्रि

उत्तराखंड में ‘नारी शक्ति उत्सव’ के रूप में मनाई जाएगी नवरात्रि

  • नौ दिनों तक चलने वाले नवरात्र के दौरान प्रत्येक जिले में देवी उपासना के कार्यक्रम आयोजित होंगे
  • संस्कृति विभाग ने सभी जिलाधिकारियों को एक-एक लाख रुपये अवमुक्त किए

देहरादून। आगामी 22 मार्च से चैत्र नवरात्रि शुरू होने जा रही हैं। इस मौके पर धामी सरकार एक नई पहल शुरू करने जा रही है। इसके तहत सरकार द्वारा इस बार नवरात्रि नारी शक्ति उत्सव के रूप में मनाई जाएगी। इस दौरान प्रत्येक जिले में देवी उपासना के कार्यक्रम आयोजित होंगे। इसके लिए संस्कृति विभाग ने सभी जिलाधिकारियों को एक-एक लाख रुपये अवमुक्त किए हैं।

संस्कृति विभाग के सचिव हरिचन्द्र सेमवाल ने बताया कि चैत्र नवरात्रि के शुभ अवसर पर मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की विधि-विधान के साथ पूजा की जाएगी। वैदिक पुराणों में चैत्र नवरात्रि का विशेष महत्व बताया गया है। इसे आत्मशुद्धि व मुक्ति का आधार माना गया है। चैत्र नवरात्रि में मां दुर्गा का पूजन करने से नकरात्मक ऊर्जा खत्म होती है और चारों ओर एक सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। ऐसे में 22 मार्च से 30 मार्च तक नवरात्र उत्तराखंड में नारी शक्ति उत्सव के रूप में मनाया जाएगा। जिसके तहत दुर्गा सप्तमी, रामचरितमानस, देवी गायन, देवी जागरण आदि पाठ आयोजित किए महिलाओं एवं बालिकाओं की इन कार्यक्रमों में विशेष रूप से सहभागिता की जाएगी।

वहीं हर दिन होने वाले कार्यक्रमों का विवरण आयोजकों की ओर से संस्कृति विभाग उत्तराखंड के ईमेल [email protected] पर दी जाएगी। आयोजन स्थल के आस पास साफ-सफाई, पेयजल, ध्वनि प्रकाश और अन्य व्यवस्था जिला प्रशासन की ओर से सुनिश्चित की जाएगी। कार्यक्रमों के सफलतापूर्वक आयोजन के लिए संस्कृति विभाग की ओर से प्रत्येक जिलाधिकारी को एक लाख की धनराशि प्रदान की जाएगी। साथ ही अन्य व्यवस्थाएं जिला प्रशासन की ओर से अपने स्तर से सुनिश्चित की जाएंगी।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply