Wednesday , May 8 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / उत्तराखण्ड में देश का पहला इन्टीग्रेटेड फायर कमांड एण्ड कन्ट्रोल सेंटर की स्थापना होगीः मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र

उत्तराखण्ड में देश का पहला इन्टीग्रेटेड फायर कमांड एण्ड कन्ट्रोल सेंटर की स्थापना होगीः मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र

देहरादून-मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने वन मुख्यालय में वनाग्नि प्रबंधन एवं सुरक्षा की बैठक लेते हुए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को वन मुख्यालय पर तत्काल इन्टीग्रेटेड फायर कमांड एण्ड कन्ट्रोल सेंटर की स्थापना के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि वनाग्नि प्रबंधन के लिए यह देश का पहला सेंटर होगा। इस सेंटर के माध्यम से सैटेलाईट से सीधे फायर संबंधित सूचनाओं को एकत्रित कर फील्ड लेवल तक पहुंचाने की व्यवस्था की जायेगी। इसमें फॉरेस्ट टोल फ्री नम्बर 1926 की व्यवस्था के साथ ही अन्य आधुनिक व्यवस्थाएं की जायेंगी। उन्होंने कहा कि 15 फरवरी से 15 जून तक फायर सीजन के दृष्टिगत सभी व्यवस्थाएं तैयार रखी जाए।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कैम्पा मद से प्राप्त बाईकों को हरी झण्डी दिखाई एवं स्टेट फायर प्लान प्रति का अनावरण भी किया। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि वनाग्नि को बुझाने में जान गंवाने वाले फ्रंटलाईन फॉरेस्ट स्टॉफ के आश्रितों को दी जाने वाली धनराशि 2.5 लाख से बढ़कार 15 लाख रूपये की जायेगी। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने निर्देश दिये कि वनाग्नि प्रबंधन के लिए एक अपर प्रमुख वन संरक्षक स्तर के अधिकारी को जिम्मेदारी दी जाय। राज्य में वनाग्नि की घटनाओं को रोकने के लिए लगातार इनके द्वारा मॉनिटरिंग की जायेगी।

About team HNI

Check Also

ऋषिकेश: गंगा में नहाने उतरा बेटा डूबा, बचाने कूदे पिता भी तेज बहाव में बहे…

ऋषिकेश। मैदानी क्षेत्रों में गर्मी बढ़ने के साथ ही बड़ी संख्या में देश-विदेश के पर्यटकों …

Leave a Reply