Thursday , April 25 2024
Breaking News
Home / मुंबई / गणेश चतुर्थी उत्सव आज से शुरू हो रहा है, मुंबई में निषेधाज्ञा

गणेश चतुर्थी उत्सव आज से शुरू हो रहा है, मुंबई में निषेधाज्ञा

गणेश चतुर्थी, जिसे विनायक चतुर्थी भी कहा जाता है, गणेश के जन्म का 10 दिवसीय उत्सव है और पूरे मुंबई और महाराष्ट्र में धूमधाम से मनाया जाता है।

शुक्रवार से शुरू होने वाले 10 दिवसीय गणेश चतुर्थी समारोह को मुंबई में मौन रखा जाएगा क्योंकि शहर की पुलिस ने कोविड -19 महामारी का हवाला देते हुए पांच या अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर प्रतिबंध लगा दिया था और कई अन्य प्रतिबंधों को सरकारी निर्देशों के अनुसार सख्ती से लगाया गया था। पुलिस के एक बयान के अनुसार, 10 से 19 सितंबर के बीच मुंबई में किसी भी जुलूस की अनुमति नहीं होगी और भक्तों को गणेश पंडालों में जाने की अनुमति नहीं होगी। पुलिस ने कहा कि सभी प्रमुख गणेश मंडल आभासी दर्शन की सुविधा देंगे।

मुंबई पुलिस के उपायुक्त एस चैतन्य ने अपने आदेश में गृह विभाग के साथ-साथ बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के निर्देशों का हवाला दिया। पुलिस विज्ञप्ति में कहा गया है कि लोग पंडालों में स्थापित गणेश प्रतिमाओं के 'दर्शन' ऑनलाइन मोड या टीवी जैसे अन्य इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से कर सकते हैं। आदेशों का उल्लंघन करने वाले को भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) और अन्य संबंधित कानूनों की धारा 188 (लोक सेवक द्वारा कानूनी रूप से घोषित आदेश की अवहेलना) के तहत कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। बुधवार को, महाराष्ट्र के गृह विभाग ने कोविड -19 के प्रसार को रोकने के लिए पंडालों में जाने पर प्रतिबंध लगाने वाला एक परिपत्र जारी किया।

मुंबई के पुलिस आयुक्त हेमंत नागराले ने भी एक वीडियो संदेश जारी किया, जिसमें मुंबई के निवासियों से गणेश चतुर्थी उत्सव के दौरान शहर के साथ-साथ इसके पड़ोसी क्षेत्रों में पिछले कुछ दिनों में कोविड -19 मामलों में वृद्धि का हवाला देते हुए सावधानी बरतने का आग्रह किया गया। नागराले ने कहा कि शहर के सभी प्रमुख गणेश मंडलों ने एक ऑनलाइन दर्शन सुविधा प्रदान करने की व्यवस्था की है और मुख दर्शन या व्यक्तिगत रूप से पंडालों में जाकर मूर्तियों को देखने की अनुमति कहीं भी नहीं दी जाती है। पुलिस आयुक्त ने कहा कि त्योहार के दौरान कोई सार्वजनिक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जाना चाहिए। “किसी भी स्थान पर जहां सार्वजनिक मंडल स्थित हैं, किसी भी भीड़ को अनुमति नहीं दी जाएगी। घरों में गणपति की मूर्ति 2 फीट की ऊंचाई से अधिक नहीं होनी चाहिए और सार्वजनिक गणपति की मूर्तियां 4 फीट से अधिक नहीं होनी चाहिए, ”नागराले ने कहा।

मुंबई पुलिस प्रमुख ने यह भी कहा कि गणेश प्रतिमाओं को विसर्जित करने के जुलूस, जो आमतौर पर बड़ी भीड़ को आकर्षित करते हैं, की अनुमति नहीं दी जाएगी और मंडलों को सभी सुरक्षा सावधानी बरतनी चाहिए, जिसमें 10 से अधिक लोगों को विसर्जन के लिए अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। घरेलू मूर्तियों के लिए संख्या पांच तक सीमित है।

गणेश चतुर्थी, जिसे विनायक चतुर्थी भी कहा जाता है, समृद्धि और ज्ञान के देवता गणेश के जन्म को चिह्नित करने वाला 10 दिवसीय त्योहार है। यह हिंदू कैलेंडर के छठे महीने भाद्र महीने की चतुर्थी के चौथे दिन से शुरू होता है।

मुंबई में बुधवार को 530 नए कोरोनोवायरस मामले दर्ज किए गए, जो जुलाई के मध्य के बाद सबसे अधिक हैं। महाराष्ट्र ने गुरुवार को 4,219 नए कोविड -19 मामले और 55 मौतें दर्ज कीं, जिससे राज्य में संक्रमण की संख्या 64,87,025 और मरने वालों की संख्या 138,017 हो गई। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, दोहराव को हटाने के बाद कुल मामलों की संख्या में 15,066 की कमी आई और आंकड़ों के मिलान के बाद छुट्टी देने वालों की संख्या में भी 15,793 की कटौती की गई

About team HNI

Check Also

जेल से ही चलेगी दिल्ली की सरकार, ED हिरासत से अरविंद केजरीवाल का दूसरा निर्देश…

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी के मुखिया भले ही ED हिरासत में हो, लेकिन काम …

Leave a Reply