Thursday , April 25 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / आईएमए पीओपी 2021: राष्ट्रपति कोविंद का दून दौरा, जानें किन प्वाइंट्स पर रहेगा यातायात डायवर्ट

आईएमए पीओपी 2021: राष्ट्रपति कोविंद का दून दौरा, जानें किन प्वाइंट्स पर रहेगा यातायात डायवर्ट

देहरादून। भारतीय सैन्य अकादमी की पासिंग आउट परेड निर्धारित समय पर ही होगी। बतौर रिव्यूइंग अफसर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जेंटलमैन कैडेट्स की सलामी लेंगे। जिसके लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शुक्रवार को देहरादून पहुंचेंगे। राष्ट्रपति शनिवार की सुबह पासिंग आउट परेड के लिए आईएमए पहुंचेंगे और वहां पर सादगी से कार्यक्रम में शामिल होंगे। दरअसल, तमिलनाडु के कुन्नूर में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में सीडीएस जनरल बिपिन रावत के निधन के कारण 11 दिसंबर को भारतीय सैन्य अकादमी में पासिंग आउट परेड सादगी के साथ आयोजित की जाएगी। आईएमए में सभी कार्यक्रमों को रद्द कर दिया गया और केवल पीओपी को ही आयोजित किया जा रहा है।
शुक्रवार को शाम चार बजे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जॉली ग्रांट एयरपोर्ट पहुंचेंगे। जिसके बाद वह राजभवन जाएंगे और वह रात्रि विश्राम राजभवन में करेंगे। राजधानी देहरादून आने के कार्यक्रम को देखते हुए पुलिस-प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है और इसके लिए रूट प्लान भी जारी किया गया है।
यहां रहेगा डायवर्ट और जीरो जोन…
राष्ट्रपति के प्रस्थान के समय जौलीग्रांट एयरपोर्ट, भानियावाला तिराहा, रिस्पना, रायपुर, ईसी रोड, न्यू कैंट रोड, विजय कॉलोनी पुल, राजभवन, सीएम आवास तिराहा, जीटीसी हैलीपेड, गढ़ी कैंट चौक, कौलागढ़ चौक, एफआरआई क्षेत्रांतर्गत, बल्लुपुर चौक, आईएमए क्षेत्रान्तर्गत आदि समस्त वीवीआईपी मार्गों पर जीरो जोन रहेगा।
डायवर्ट प्वाइंट…
1. बल्लूपुर
2. कमला पैलेस
3. सेंट ज्यूड्स चौक
4. पंडितवाड़ी
5. प्रेमनगर
6. सुद्धोवाला
7. धूलकोट
8. धर्मावाला
9. हरबर्टपुर
डायवर्जन प्लान
• सेलाकुई, भाऊवाला, सुद्धोवाला से दून आने वाले चौपहिया वाहनों को धूलकोट तिराहे से डायवर्ट कर सिंघनीवाला होते हुए नया गांव की ओर भेजा जाएगा।
• प्रेमनगर से दून आने वाले दोपहिया को प्रेमनगर से मीठी बेरी की ओर से रांगणवाला तिराहे की ओर भेजा जाएगा। चौपहिया को त्यागी मार्केट, मीठी बेरी से शिमला बाईपास की ओर भेजा जाएगा।
• देहरादून की ओर से बल्लूपुर चौक से होते हुए विकासनगर,  प्रेमनगर और सेलाकुई जाने वाले सभी भारी वाहनों को जीएमएस रोड से सेंट ज्यूड चौक होते हुए शिमला बाईपास रोड से भेजा जाएगा। इसके साथ ही दोपहिया और हल्के वाहनों को पंडितवाड़ी चौक होते हुए रांगणवाला तिराहे से मिठ्ठी बेरी से होते हुए त्यागी मार्केट से डायवर्ट होकर प्रेमनगर की ओर भेज गंतव्य स्थान की ओर भेजा जाएगा।
• विकासनगर से देहरादून की ओर आने वाले समस्त भारी वाहनों को हरबर्टपुर चौक से धर्मावाला चौक की ओर डायवर्ट किया जाएगा, जिससे यहां पूरा यातायात धर्मावाला चौक से शिमला बाईपास होते हुए शहर की ओर आ सकेगा।
इसके साथ ही विभिन्न अधिकारियों को जिम्मेदारियां भी सौंपी गई हैं। जानकारी के मुताबिक पासिंग आउट परेड के बाद राष्ट्रपति राजभवन लौटेंगे और फिर यहां से दिल्ली वापस लौटेंगे। आईएमए में होने वाली परेड में जनरल बिपिन रावत को भी आना था। वहीं जानकारी के मुताबिक अब इसमें आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवाणे भी शामिल हो सकते हैं। इस बार आईएमए पीओपी में अफगानिस्तान, भूटान, श्रीलंका, नेपाल, मालदीव, म्यांमार, तंजानिया और तुर्कमेनिस्तान के 68 कैडेट भी पासआउट होंगे। कोविड प्रोटोकॉल के साए में हो रही परेड के लिए कैडेटों के स्वजनों को पास जारी किए गए हैं। 

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply