Saturday , February 17 2024
Breaking News
Home / चर्चा में / 1 फरवरी से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर डालेंगे असर, जानें यहां…

1 फरवरी से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर डालेंगे असर, जानें यहां…

नई दिल्ली। देश में हर महीने की पहली तारीख को कई बदलाव होते हैं। इन बदलावों का असर सीधे आम आदमी की जेब पर पड़ता है। अब जनवरी का महीना खत्म होने वाला है। देश की फाइनेंशियल हेल्थ का लेखा-जोखा यानी बजट (Budget) कल यानी 1 फरवरी 2024 को पेश होने जा रहा है। इस दिन संसद में कई बड़े ऐलान होंगे, तो वहीं देश में इस तारीख से कई बड़े बदलाव भी होने जा रहे हैं। इनमें एलपीजी के दाम (LPG Price) से लेकर फास्टटैग (Fastag) और IMPS के जरिए पैसे ट्रांसफर करने के नियम तक शामिल हैं, जिनका आम जनता पर सीधा असर होगा।

LPG के दाम:- बजट वाले दिन जहां पूरे देश की निगाहें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के Budget भाषण पर होंगी, तो इसकी शुरुआत से पहले एलपीजी की कीमतों (LPG Price Change) में होने वाले बदलाव पर भी नजरें रहेंगी। हर महीने की पहली तारीख को ऑयल मार्केटिंग कंपनियां एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव करती हैं। सिलेंडर की कीमतों में बदलाव आम आदमी के बजट में उतार-चढ़ाव करता है। देखने वाली बात होगी कि बजट के दिन एलपीजी पर राहत मिलती है, या फिर बड़ा झटका लगता है।

IMPS मनी ट्रांसफर नियम:- 1 फरवरी से, यूजर्स जल्द ही केवल प्राप्तकर्ता का मोबाइल नंबर और बैंक खाता नाम जोड़कर IMPS के माध्यम से पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के मुताबिक, इसमें लाभार्थी जोड़ने की जरूरत नहीं है और IFSC कोड की भी जरूरत नहीं है। 31 अक्टूबर, 2023 के NPCI सर्कुलर में कहा गया है कि सभी सब्सक्राइबर्स से अनुरोध है कि वे इस पर ध्यान दें और 31 जनवरी 2024 तक सभी IMPS चैनलों पर मोबाइल नंबर + बैंक नाम से फंड ट्रांसफर शुरू करने और स्वीकार करने का अनुपालन करें।

फास्टैग KYC:- भारतीय राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने कहा है कि बिना केवाईसी वाले सभी फास्‍टैग को 31 जनवरी के बाद निष्क्रिय कर दिया जाएगा। 1 फरवरी को यूजर्स को यह तय करना होगा कि उनके फास्‍टैग के लिए केवाईसी पूरा हो चुका है। करीब 7 करोड़ FASTags जारी किए गए हैं, लेकिन केवल 4 करोड़ ही एक्टिव हैं। इसके अलावा 1.2 करोड़ डुप्लीकेट फास्टैग हैं।

पंजाब एंड सिंध बैंक स्पेशल FD:- पंजाब एंड सिंध बैंक की 7.40% ब्याज दर की पेशकश करने वाली ‘444 दिन’ की विशेष एफडी योजना 31 जनवरी, 2024 को समाप्त होगी। योग्य निवासी भारतीय डिपॉजिट अकाउंट होल्डर समाप्ति तारीख से पहले इस स्पेशल एफडी योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

SBI होम लोन ऑफर:- स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ओर से स्पेशल होम लोन कैंपेन चलाया जा रहा है, जिसके तहत बैंक के ग्राहक 65 बीपीएस तक के होम लोन पर छूट का लाभ उठा सकते हैं। प्रोसेसिंग फीस और होम लोन पर रियायत की आखिरी तारीख 31 जनवरी, 2024 है। यह डिस्काउंट सभी होम लोन के लिए मान्य है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB):- भारतीय रिजर्व बैंक फरवरी में वित्त वर्ष 2023-24 सीरीज में सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड की अंतिम किस्‍त जारी करेगा। SGB 2023-24 सीरीज 4, 12 फरवरी को खुलेगी और 16 फरवरी 2024 को बंद होगी। वहीं इससे पहले वाली किस्‍त 18 दिसंबर को खुली थी और 22 दिसंबर को बंद हुई। इस किस्‍त के लिए केंद्रीय बैंक ने सोने का निर्गम मूल्य 6,199 रुपये प्रति ग्राम तय किया था।

NPS विड्रॉल:- पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने जनवरी में एक मास्टर सर्कुलर जारी किया, जिसमें राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) के तहत निवेश किए गए धन की आंशिक निकासी के लिए दिशानिर्देशों दिया गया था। पेंशन निकाय ने स्पष्ट किया है कि ग्राहक केवल पहले घर की खरीद या निर्माण के लिए आंशिक निकासी कर सकते हैं. यह नियम 1 फरवरी से लागू किया जाएगा।

About team HNI

Check Also

सेना में अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, पद नाम और चयन प्रक्रिया बदली, जानिए

Agniveer Bharti 2024 : भारतीय सेना में अग्निवीर भर्ती 2014 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया …

Leave a Reply