Sunday , January 16 2022
Breaking News
Home / अंतरराष्ट्रीय / ‘मुंबईकर’ ने ढेर किये भारत के सभी शेर!

‘मुंबईकर’ ने ढेर किये भारत के सभी शेर!

  • न्यूजीलैंड के लिए खेल रहे मुंबई में जन्मे एजाज ने लिये टीम इंडिया के सभी 10 विकेट

मुंबई। सपनों की नगरी मुंबई ने भारत के लिए खेलने वाले एक से बढ़कर एक क्रिकेटर दिए हैं। इन खिलाड़ियों ने दुनियाभर में जाकर विपक्षी टीम को पराजित किया है, लेकिन आज शनिवार को इसी मुंबई में पैदा हुए एक खिलाड़ी ने भारतीय टीम को धरती दिखा दी। न्यूजीलैंड के लिए खेल रहे एजाज खान ने भारतीय बल्लेबाजों के गुरूर को उसी जमीन पर ला दिया जहां वो पैदा हुए थे।
दिलचस्प बात यह है कि मयंक अग्रवाल के अलावा कोई भारतीय बल्लेबाज एजाज खान की फिरकी को समझ नहीं सका। एजाज ने भारत के सभी 10 विकेट लिए। भारत में ऐसा करने वाले एजाज पहले विदेशी बॉलर बन गए हैं। एजाज पटेल ने पहला विकेट शुभमन गिल का लिया। उनको पहली स्लिप में रॉस टेलर के हाथों कैच आउट कर कीवी टीम को पहली कामयाबी दिलाई। 29वें ओवर में एजाज की गेंद को पुजारा समझ ही नहीं पाए और उन्होंने पुजारा को बोल्ड कर भारत को दूसरा झटका दिया।
पुजारा को आउट करने के बाद एजाज पटेल ने 29वें ओवर की आखिरी गेंद पर ही भारतीय कप्तान विराट कोहली को शून्य पर LBW आउट कर दिया। इस विकेट पर विवाद भी हुआ। रिप्ले में दिखा कि बॉल बैट-पैड पर एक साथ लगी थी। कानपुर में यादगार डेब्यू करने वाले श्रेयस अय्यर भी एजाज की गेंद को नहीं समझ पाए। 18 के स्कोर पर वह पटेल की शानदार गेंद पर विकेटकीपर टॉम ब्लंडेल को कैच दे बैठे।
एजाज ने लगातार दो गेंदों पर साहा (27) को LBW और अश्विन (0) को बोल्ड किया। पटेल हैट्रिक लेने से चूक गए, लेकिन साहा को आउट करने के साथ ही उन्होंने पारी में अपने 5 विकेट भी पूरे किए। भारत के लिए 150 रनों की पारी खेलने वाले मयंक अग्रवाल का विकेट भी एजाज ने लिया। 150 रन बनाने के बाद एजाज की अगली ही गेंद पर मयंक विकेटकीपर टॉम ब्लंडेल को अपना कैच दे बैठे।
मयंक के विकेट के बाद एजाज ने अक्षर पटेल (52) को LBW आउट किया। अक्षर को अंपायर ने नॉट आउट दिया था, लेकिन न्यूजीलैंड ने रिव्यू लिया और उसमें नजर आया कि गेंद स्टंप की लाइन को हिट कर रही थी। एजाज की ये 8वीं विकेट रही। एजाज पटेल ने इसके बाद जयंत यादव (12) और मोहम्मद सिराज (4) को आउट किया। दोनों बड़ा शॉट खेलने गए थे, लेकिन पटेल की गेंद को वो छक्का के लिए नहीं भेज पाए। इसी के साथ एजाज ने अपने 10 विकेट पूरे कर इतिहास रच दिया।
गौरतलब है कि एजाज का जन्म 21 अक्टूबर 1988 को मुंबई में हुआ था। जब वे आठ साल के थे तो उनका परिवार न्यूजीलैंड शिफ्ट हो गया था। उनका एक्शन और बॉडी लैंग्वेज भारतीय स्टार ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा के जैसा है। एजाज ने जब मैच के दौरान अपना पांचवा विकेट झटका तब वो मैदान को चूमते नजर आए। एजाज ने पहले टेस्ट मैच में 10वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए थे। भारत कानपुर टेस्ट जीत सकता था, लेकिन ये बड़े ही रोमांचक अंदाज में बिना किसी नतीजे के समाप्त हो गया। मैच में कीवी टीम के सामने 284 रनों का टारगेट था, लेकिन न्यूजीलैंड ने अंतिम दिन डटकर बैटिंग करते हुए मुकाबले को ड्रॉ करा लिया।
मैच को ड्रॉ कराने में डेब्यू कर रहे रचिन रवींद्र और एजाज पटेल ने बड़ी भूमिका निभाई। रचिन ने 91 गेंदें खेलीं, जबकि एजाज ने भी विकेट बचाते हुए 23 गेंदों का सामना किया। आखिरी विकेट के लिए इस जोड़ी ने कुल 52 गेंदों का सामना किया। एजाज भारत में किसी टेस्ट की पहली पारी में सबसे अधिक विकेट लेने वाले कीवी स्पिनर भी बन गए हैं। उनसे पहले जीतन पटेल ने 2012 में हैदराबाद टेस्ट की पहली पारी में 4 विकेट लिए थे। वहीं, डेनियल विटोरी ने 1999 और 2010 में भारत के खिलाफ अहमदाबाद टेस्ट की पहली पारी में 4-4 विकेट लेने का कारनामा किया था। वो भारत में किसी टेस्ट की एक पारी में 5 विकेट लेने वाले पहले कीवी स्पिनर बने हैं। वो अभी तक टेस्ट में 6 विकेट ले चुके हैं और ये उनके करियर का सबसे बढ़िया प्रदर्शन भी है।

About team HNI

Check Also

नीट-पीजी काउंसलिंग को सुप्रीम कोर्ट से हरी झंडी

नई दिल्ली। आज शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने नीट-पीजी काउंसलिंग 2021 को हरी झंडी दे …

Leave a Reply