Wednesday , April 17 2024
Breaking News
Home / corona / 100 करोड़ टीके की खुराक का ऐतिहासिक आंकड़ा करेगा पार भारत

100 करोड़ टीके की खुराक का ऐतिहासिक आंकड़ा करेगा पार भारत

नई दिल्ली: कोरोनावायरस महामारी से बचाव के लिए “दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान” शुरू करने के नौ महीने बाद भारत आज 1 अरब यानी 100 करोड़ खुराक पूरा कर लेगा. केंद्र सरकार इसे एक “महान उपलब्धि” के तौर पर लेते हुए उत्सव की तैयारियों में जुटी है.  इसी कड़ी में वैक्सीन खुराकों की संख्या 100 करोड़ पूरा होने पर देश में सबसे बड़े खादी तिरंगे को लाल किले में फहराया जाएगा. अधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. इस तिरंगे की लंबाई 225 फुट और चौड़ाई 150 फुट है और इसका वजन लगभग 1,400 किलोग्राम है. अधिकारी ने बताया कि यही तिरंगा 2 अक्टूबर को गांधी जयंती पर लेह में फहराया गया था. झंडे के बारे में बात करते हुए, एक सूत्र ने कहा कि ये भारत में निर्मित सूती खादी का हाथ से बुना हुआ अब तक का सबसे बड़ा झंडा है.
  2. CoWIN पोर्टल के आंकड़ों के अनुसार, देश में बुधवार तक दी गई कुल वैक्सीन खुराक 99.7 करोड़ को पार कर गई, जिसमें सभी वयस्कों में से लगभग 75 प्रतिशत ने पहली खुराक ली है और लगभग 31 प्रतिशत ने दोनों खुराक प्राप्त कर ली है.
  3. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने टीका लगवाने के योग्य लोगों से अपील की कि बिना देर किए इस “ऐतिहासिक” यात्रा में योगदान करें. इस अवसर पर वह लाल किले में गायक कैलाश खेर के एक गीत और एक ऑडियो-विजुअल फिल्म का शुभारंभ करेंगे. इस दिन लाल किले पर सबसे बड़ा राष्ट्रीय ध्वज भी फहराया जाएगा.
  4. सरकार ने ट्रेनों, विमानों और जहाजों पर भी लाउडस्पीकरों से घोषणा करने की योजना बनाई है. यह भी कहा गया है कि जिन गांवों ने 100 प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य पूरा कर लिया है, वहां स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का पोस्टर और बैनर लगाकर उनकी प्रशंसा की जानी चाहिए.
  5. राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के सीईओ आरएस शर्मा ने बुधवार को एनडीटीवी को बताया, “हम प्रति सेकंड 700 टीकाकरण कर रहे हैं. यह पता लगाना थोड़ा मुश्किल होगा कि ‘100 करोड़वां’ लाभार्थी कौन होगा?”
  6. इस मौके को बीजेपी ने जश्न के तौर पर मनाने का फैसला किया है. बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा गाजियाबाद के एक वैक्सीनेशन सेंटर पर रहेंगे और वहां स्वास्थ्यकर्मियों को सम्मानित करेंगे. यहां चार महीने बाद विधान सभा चुनाव होने वाले हैं. बीजेपी के राष्ट्रीय महामंत्री अरुण सिंह तमिलनाडु तो दुष्यंत गौतम लखनऊ में होंगे.
  7. स्पाइसजेट 100 करोड़ खुराक की उपलब्धि हासिल होने पर बृहस्पतिवार को दिल्ली हवाई अड्डे पर विशेष वर्दी जारी करेगी. इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री, नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और स्पाइसजेट के मुख्य प्रबंध निदेशक अजय सिंह मौजूद रहेंगे.
  8. कोरोनावायरस की अज्ञात और अप्रत्याशित महामारी के दौर में बड़े पैमाने पर टीके का उत्पादन और वितरण की चुनौतियों को देखते हुए – सरकार की ओर से एक अरब वैक्सीन खुराक देना बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है. अब तक सिर्फ चीन ही एक ऐसा देश है, जहां 100 करोड़ से अधिक वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है. वहां जून में 1 बिलियन खुराक का आंकड़ा पार कर गया था. चीन एक अरब से अधिक की आबादी वाला देश भी है.
  9. पिछले महीने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के 71वें जन्मदिन पर देशभर में एक दिन में 2.5 करोड़ से अधिक खुराक दी गई था; यह चौथी बार था जब एक दिन में एक करोड़ से अधिक खुराक दी गई थी. हालांकि, मध्य प्रदेश से कुछ चौंकाने वाली विसंगतियों के सामने आने के बाद, दिए गए शॉट्स की वास्तविक संख्या पर चिंता व्यक्त की गई थी, जिसमें मृत लोगों को भी टीके लगाने के आंकड़े उनमें शामिल थे.
  10. इस बीच, सरकार ने कहा है कि “योग्य लाभार्थियों की एक बड़ी संख्या” ने टीके की अपनी दूसरी खुराक नहीं ली है. हालांकि, सरकार ने ऐसी संख्या साझा करने से इनकार कर दिया है. तेलंगाना में, अनुमानित 25 लाख ऐसे लाभार्थी हैं जिन्होंने पहली खुराक जून/जुलाई में ली थी, लेकिन लमय-सीमा में दूसरी खुराक  लेने से चूक गए हैं.

ये भी पढ़ें..

 भारत में कोरोना वैक्सीन की कोई कमी नहीं अब

हमसे फेसबुक में जुड़ने के लिए यहाँ click करे

About team HNI

Check Also

जेल से ही चलेगी दिल्ली की सरकार, ED हिरासत से अरविंद केजरीवाल का दूसरा निर्देश…

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी के मुखिया भले ही ED हिरासत में हो, लेकिन काम …

Leave a Reply