Tuesday , April 23 2024
Breaking News
Home / Guest Post / भारतीय पर्वतारोही अनुराग को माउंट अन्नपूर्णा से तीन दिन बाद बचाया गया, हालत गंभीर

भारतीय पर्वतारोही अनुराग को माउंट अन्नपूर्णा से तीन दिन बाद बचाया गया, हालत गंभीर

  • तीन द‍िन से लापता थे भारतीय पर्वतारोही अनुराग मालू
  • कैंप-3 से उतरते वक्त करीब 6,000 मीटर की ऊंचाई से हिम दरार में गिर गए थे
  • दो अन्‍य पर्वतारोही बलजीत कौर और अर्जुन वाजपेयी को भी बचाया गया

काठमांडू। नेपाल में माउंट अन्नपूर्णा पर बीते सोमवार को लापता हुए भारतीय पर्वतारोही अनुराग मालू (34) को सुरक्षित बचा लिया गया है। अभियान आयोजकों ने गुरुवार को बताया है कि अनुराग मालू की हालत गंभीर बताई जा रही है।

बता दे कि पर्वतारोही अनुराग मालू नेपाल में अन्नपूर्णा की गहरी दरार में गिरने की वजह से 17 अप्रैल से लापता हो गए थे। जो कि दुनिया की 10वीं सबसे ऊंची चोटी है। सेवन समिट ट्रैक्स से मिंगमा शेरपा ने काठमांडू से फोन पर बताया कि, ‘मालू मनीपाल अस्पताल में इस समय डॉक्टरों की निगरानी में हैं। वहीं उनके भाई सुधीर ने कहा, ‘उन्हें गंभीर हालत में अस्पताल लाया गया है, लेकिन वह अभी जिंदा हैं।

34 साल के अनुराग मालू राजस्थान के किशनगढ़ के रहने वाले हैं। पेशे से उद्यमी अनुराग मालू कैंप IV से लौटते समय कैंप III के नीचे एक दरार में गिर गए थे। अनुराग मालू 8,000 मीटर से ऊंचे सभी 14 पर्वतों पर चढ़ाई करने के मिशन पर थे। मालू को आरईएक्स करम-वीर चक्र से सम्मानित किया गया है। आपको बता दें, माउंट अन्नपूर्णा दुनिया का दसवां सबसे ऊंचा पर्वत है और पर्वतारोहियों के लिए सबसे खतरनाक पर्वतों में से एक है। अनुराग इसी की चढ़ाई करने गए थे।
गौरतलब है कि मंगलवार को दो अन्य भारतीय पर्वतारोही, बलजीत कौर और अर्जुन वाजपेयी को भी अन्नपूर्णा पर्वत चोटी से बचाया गया था।

About team HNI

Check Also

पीएम मोदी को ट्वीट करना कपिल शर्मा को पड़ा महंगा…

मुंबई। कॉमेडियन कपिल शर्मा लंबे समय से अपनी कॉमेडी से दर्शकों को हंसाते-गुदगुदाते आए हैं, …

Leave a Reply