Tuesday , March 26 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / केदारनाथ धाम : श्रद्धालुओं की भीड़ ने तोड़े रिकॉर्ड!

केदारनाथ धाम : श्रद्धालुओं की भीड़ ने तोड़े रिकॉर्ड!

रुद्रप्रयाग। इस बार केदारनाथ यात्रा में तीर्थयात्रियों की रिकॉर्डतोड़ भीड़ उमड़ रही है। धाम में कई किलोमीटर लंबी लाइन लग रही है। केवल चार दिन में ही 75 हजार से ज्यादा तीर्थयात्री बाबा केदार के दर्शन कर चुके हैं। केदारनाथ में तीर्थ यात्रियों की संख्या अधिक होने के कारण दोपहर 12 बजे के बाद सोनप्रयाग में रोका जा रहा है। एक दिन में 18 से 20 हजार यात्रियों को ही दर्शनों के लिए भेजा रहा है।
इस बार केदारनाथ धाम की यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। एक दिन में 25 से 30 हजार यात्री बाबा के दर्शनों के लिए पहुंच रहे हैं, लेकिन पुलिस की ओर से व्यवस्था को देखते हुए सोनप्रयाग से 18 से 20 हजार यात्रियों को ही केदारनाथ भेजा रहा है। बाकी यात्रियों को सोनप्रयाग में ही रोका जा रहा है, जिससे केदारनाथ में व्यवस्था न चरमरा जाएं। गौरतलब है कि सोनप्रयाग से केदारनाथ धाम तक एक दिन में 18 से 20 हजार यात्रियों की ही रहने व खाने की व्यवस्थाएं हैं।
केदारनाथ यात्रा में आस्था का सैलाब देखने को मिल रहा है। यात्रा पड़ावों में जगह-जगह जहां तीर्थयात्रियों की भीड़ जमा है। केदारनाथ मंदिर से हेलीपैड से भी आगे तीन किमी लंबी कतार में लगकर भक्त बाबा के दर्शनों के लिए इंतजार कर रहे हैं। ऐसा पहली बार देखने को मिल रहा है, जब भक्त इतनी लंबी कतार में लगकर अपने बाबा के दर्शनों का इंतजार कर रहे हैं। वर्ष 2019 की यात्रा में दस लाख से भी ज्यादा तीर्थयात्रियों ने बाबा केदार के दर्शन किए थे। इसके बाद दो साल तक कोरोना महामारी ने यात्रा में खलल पैदा किया। इस बार लग रहा है कि केदारनाथ यात्रा पिछले सभी रिकार्ड को तोड़ देगी। अभी तक चार दिनों की यात्रा में 75 हजार के करीब तीर्थयात्रियों ने बाबा केदार के दर्शन कर लिए हैं।
इस बार केदारनाथ धाम में पहले दिन 23,512 दूसरे दिन 18,212 और तीसरे दिन 17,749 बाबा केदार के दर्शन किए, जबकि चौथे दिन आज सोमवार दोपहर तक 16 हजार से अधिक तीर्थ यात्रा केदारनाथ धाम की यात्रा पर निकल गए थे। अभी तक चार दिनों में लगभग 75 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने बाबा केदार के दर्शन कर लिए हैं।
गौरतलब है कि केदारघाटी की 60 प्रतिशत आबादी केदारनाथ यात्रा पर निर्भर रहती है। 6 माह यात्रा में रोजगार करने के बाद यहां के लोग सालभर का गुजारा करते हैं। दो साल तक कोरोना महामारी के कारण केदारघाटी का तीर्थाटन व्यवसाय चौपट रहा और स्थानीय व्यापारियों को बड़ी मुश्किल से अपना गुजर बसर करना पड़ा। इस बार शुरुआत से ही यात्रा में भारी तादाद में तीर्थयात्री पहुंच रहे हैं। जिससे छोटे से लेकर बड़े व्यापारियों में खुशी की लहर दिखाई दे रही है।
पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल का कहना है कि केदारनाथ यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं की तादाद बढ़ रही है। केदारनाथ में रुकने की संभावनाओं और मौसम को देखते हुए सीमित संख्या में यात्रियों को भेजा रहा है। बाकी यात्रियों को सुरक्षित पड़ावों पर रोका जा रहा है। पुलिस की ओर से तीर्थयात्रियों को समय से दर्शन करवाए जा रहे हैं। यात्रा को देखते हुए केदारपुरी को अलग-अलग सेक्टरों में बांटा गया है। दो पुलिस उपाधीक्षक एवं दो इंस्पेक्टरों के साथ ही भारी संख्या में पुलिस के जवान भी तैनात हैं। पुलिस की ओर से तीर्थयात्रियों की हर संभव मदद की जा रही है।

About team HNI

Check Also

सेना में अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, पद नाम और चयन प्रक्रिया बदली, जानिए

Agniveer Bharti 2024 : भारतीय सेना में अग्निवीर भर्ती 2014 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया …

Leave a Reply