Thursday , December 8 2022
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / उत्तराखंड में लंपी वायरस का कहर, दो दर्जन से अधिक दुधारू हो चुके संक्रमित

उत्तराखंड में लंपी वायरस का कहर, दो दर्जन से अधिक दुधारू हो चुके संक्रमित

देहरादून। हरिद्वार जिले में कई मवेशियों की मौत और सैकड़ों मवेशियों के संक्रमित होने के बाद अब राजधानी दून में भी लंपी बीमारी ने मवेशियों पर हमला बोल दिया है। लंपी बीमारी से संक्रमित दर्जनों मवेशियों का पशु चिकित्साधिकारियों की अगुवाई में इलाज किया जा रहा है। हरिद्वार में इसी माह 36 पशुओं की लंपी वायरस के संक्रमण से मौत हो गई थी, जबकि 1305 पशु बीमारी से प्रभावित मिले।
बता दें कि गुजरात समेत देश के कई राज्यों में मवेशियों पर जानलेवा संक्रमित बीमारी लंपी के फैलने के बाद उत्तराखंड के हरिद्वार में भी बीमारी ने पिछले दिनों हमला बोला था। लंपी बीमारी को रोकने को लेकर सरकार, शासन के निर्देश पर पशु चिकित्सा विभाग की ओर से तमाम एहतियाती कदम उठाए गए। लेकिन, इसके बावजूद बीमारी को फैलने से रोका नहीं जा सका। लंपी बीमारी हरिद्वार के अलावा देहरादून तक फैल गई है।
वहीं, बालावाला निवासी पशुपालक अनिल चमोली ने अपनी एक गाय के शरीर पर गांठें बनने की शिकायत पशु चिकित्सालय में की। मौके पर पहुंची टीम ने गोशाला का निरीक्षण किया और एक गाय को संदिग्ध पाया। पशु चिकित्सक डॉ. भूपेंद्र बिष्ट ने बताया की गायों के सैपल लिए गए हैं। जांच में बीमारी की पुष्टि होने पर ट्रीटमेंट किया जाएगा। बताया कि बुधवार को नत्थूवाला, मालचंद चौक में तीन पशुओं में ऐसे ही लक्षण पाए गए हैं। पशुपालन विभाग के अनुसार गुजराड़ा सहसपुर, जटोवाला विकासनगर और वार्ड-100 नगर निगम देहरादून में तीन गायों में लंपी वायरस की पुष्टि हो चुकी है।

About team HNI

Check Also

सरकार का यू टर्न : माना- रामदेव की दवाओं पर बैन यानी गलती से हुई ‘मिस्टेक’!

अब आयुर्वेद विभाग ने हटाई दिव्य फार्मेसी की पांच दवाओं के उत्पादन पर लगाई गई …

Leave a Reply