Thursday , April 11 2024
Breaking News
Home / अंतरराष्ट्रीय / रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच अभी फंसे उत्तराखंड के 70 छात्र

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच अभी फंसे उत्तराखंड के 70 छात्र

देहरादून। रूस के आक्रमण के बाद उत्तराखंड के 70 छात्रों समेत 196 लोग अभी यूक्रेन व उसके सीमावर्ती इलाकों में फंसे हुए हैं, उन्हें वहां से निकालने के लिए कोशिशें जारी हैं।
यूक्रेन में उत्तराखंड के फंसे छात्रों में से सबसे अधिक देहरादून जिले के 86 छात्रों की सूचना प्राप्त हो चुकी है। इनमें से 46 छात्रों को सकुशल वापस लौट आये हैं। अब भी सात छात्र यूक्रेन में फंसे हैं जबकि 23 छात्रों की लोकेशन पड़ोसी देशों में होने की सूचना मिली है। यूक्रेन के सीमावर्ती देशों में फंसे 126 छात्रों में से सबसे अधिक 56 छात्रों ने रोमानिया में शरण ली है। 34 छात्रों के पोलैंड, 23 के हंगरी, छह छात्रों के चेकोस्लावाकिया में फंसे होने की सूचना है। दो छात्र मास्को, एक-एक छात्र बर्लिन, बुकारेस्ट, बुडापेस्ट, दो छात्र रूस में फंसे हैं।
उत्तराखंड के 15 छात्र हंगरी बॉर्डर पर फंसे हैं। पांच छात्र पोलैंड बॉर्डर व नौ छात्र रोमानिया बॉर्डर पर फंसे हैं। 16 छात्रों के अज्ञात स्थलों पर भी फंसे होने की सूचना प्राप्त हुई है। प्रमुख सचिव, गृह आरके सुधांशु ने बताया कि यूक्रेन में फंसे हुए उत्तराखंड के 317 छात्रों की सूचना अब तक हमें प्राप्त हो चुकी है। इनमें 126 छात्रों के यूक्रेन के आसपास के देशों में पहुंचने की जानकारी है। सभी छात्रों की सकुशल वापसी के लिए प्रयास जारी हैं। तीन व्हाट्सअप ग्रुप बनाए गए हैं। इन सभी ग्रुपों में उच्चाधिकारियों से लेकर डीएम व कप्तान और छात्रों के परिजन जुड़े हैं। सभी सूचनाएं विदेश मंत्रालय से साझा की जा रही हैं।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply