Saturday , May 4 2024
Breaking News
Home / अंतरराष्ट्रीय / न्यूयॉर्क होटल के बाहर ‘वंदे मातरम’, ‘भारत माता की जय’ के नारे. भीड़ में लहराते पीएम मोदी

न्यूयॉर्क होटल के बाहर ‘वंदे मातरम’, ‘भारत माता की जय’ के नारे. भीड़ में लहराते पीएम मोदी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, जो संयुक्त राज्य की तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर हैं, शुक्रवार की रात (स्थानीय समय) न्यूयॉर्क में अपने होटल के बाहर एक भीड़ को लहराते हुए देखे गए, जहां भारतीय-अमेरिकी और प्रवासी सदस्य एकत्र हुए थे। उससे मिला। “वंदे मातरम” और “भारत माता की जय” के जोरदार नारे न्यूयॉर्क के पड़ोस में गूंजे जब प्रधान मंत्री होटल के अंदर जाने से पहले, उनके लिए जयकार कर रहे लोगों की ओर मुड़े और खुशी-खुशी उनका अभिवादन किया। वाशिंगटन में प्रमुख बैठकों की एक श्रृंखला के समापन के बाद, पीएम मोदी कुछ क्षण पहले न्यूयॉर्क पहुंचे- जिसमें व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा आयोजित क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन भी शामिल था।

प्रधान मंत्री का तीन दिवसीय अमेरिकी दौरा अब न्यूयॉर्क में उनके कार्यक्रम पर आधारित होगा, जहां मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के 76 वें सत्र को संबोधित करने के लिए तैयार हैं। उनसे कोरोनोवायरस रोग (कोविड -19) महामारी, आतंकवाद का मुकाबला करने की आवश्यकता और जलवायु परिवर्तन सहित कई वैश्विक मुद्दों को उजागर करने की उम्मीद है।

न्यूयॉर्क के अपने होटल के बाहर प्रधानमंत्री का जिस गर्मजोशी के साथ अभिवादन किया गया, वह विदेशों में भारतीय प्रवासियों के बीच उनकी उच्च लोकप्रियता का प्रतीक है। मोदी का दो दिन पहले अमेरिकी राजधानी पहुंचने पर वाशिंगटन, डीसी में संयुक्त एंड्रयूज बेस पर भारतीय समुदाय के सदस्यों द्वारा समान उत्साह के साथ स्वागत किया गया था। कोविड -19 के प्रकोप के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा पर आए भारतीय नेता का स्वागत करने के लिए विदेशों में समुदाय के सौ से अधिक लोग हवाई अड्डे पर एकत्र हुए।

लोगों ने प्रधानमंत्री के नाम का जाप किया और हल्की फुहारों के बीच भारतीय राष्ट्रीय ध्वज लहराया; जबकि मोदी, बदले में, समुदाय के सदस्यों के साथ मुस्कुराते और हाथ मिलाते हुए देखे गए।

हाल के एक सर्वेक्षण में 13 विश्व नेताओं की लोकप्रियता सूचकांक का आकलन करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल को पछाड़ते हुए सर्वोच्च स्थान दिया। द मॉर्निंग कंसल्ट द्वारा किए गए सर्वेक्षण के अनुसार, पीएम मोदी पूरी दुनिया में “सबसे लोकप्रिय और स्वीकृत वैश्विक नेता” हैं। उन्हें 70 प्रतिशत की एक तारकीय अनुमोदन रेटिंग मिली, जबकि बिडेन 48 प्रतिशत की अनुमोदन रेटिंग के साथ सूची में पांचवें स्थान पर थे।

अफगानिस्तान में हाल के घटनाक्रमों के आलोक में प्रधान मंत्री मोदी की न्यूयॉर्क यात्रा अब एक विशेष महत्व रखती है, जहां तालिबान विद्रोहियों के तेजी से हमले ने दुनिया को चौंका दिया और वैश्विक समुदाय को स्थिति का एक आदर्श राजनयिक समाधान खोजने के लिए एक साथ आने के लिए मजबूर किया। न्यूयॉर्क और वाशिंगटन के शीर्ष राजनयिकों के अनुसार, अफगानिस्तान पर पश्चिमी शर्मिंदगी के साथ तालिबान ने पूरे दोहा राजनीतिक प्रतिबद्धताओं को खिड़की से बाहर कर दिया, यूएनजीए में वक्ताओं का मुख्य विषय होगा।

About team HNI

Check Also

पीएम मोदी-राहुल गांधी के बयान पर EC का एक्शन, कांग्रेस और बीजेपी को भेजा नोटिस

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने आज कांग्रेस और भाजपा अध्यक्ष से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और …

Leave a Reply