Sunday , April 14 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / श्रीदेव सुमन के बलिदान दिवस पर सवाड़ में रोपे पौधे

श्रीदेव सुमन के बलिदान दिवस पर सवाड़ में रोपे पौधे

थराली से हरेंद्र बिष्ट।

श्रीदेव सुमन के बलिदान दिवस पर प्राथमिक विद्यालय सवाड़ में वृहद रूप से पौधरोपण कर उनके संरक्षण का संकल्प लिया गया। इसके साथ ही बलिदान दिवस पर देर सांय तक कई प्रेरक कार्यक्रम आयोजित किए गए।
श्रीदेव सुमन के बलिदान दिवस पर देवाल ब्लाक के सैन्य बाहुल्य गांव में कई कार्यक्रमों का आयोजन कर बलिदान दिवस के माध्यम से श्रीदेव सुमन को भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई। इस मौके पर राजकीय प्राथमिक विद्यालय में छात्र-छात्राओं के साथ ही देवाल के ब्लाक प्रमुख दर्शन दानू, सवाड़ वार्ड की जिला पंचायत सदस्य आशा धपोला के नेतृत्व में गांव के पूर्व सैनिकों, पूर्व सैन्य अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों, ग्रामीणों, सहित सहकारिता, पशुपालन, वन विभाग आदि के कार्मिकों ने पौधरोपण कर उनके संरक्षण का संकल्प लिया।

इसके बाद विद्यालय प्रांगण में आयोजित श्रद्धांजलि कार्यक्रम में ब्लाक प्रमुख दर्शन दानू ने श्रीदेवी सुमन के बलिदान को याद करते हुए कहा कि राजशाही के खिलाफ आम लोगों को उनके हक दिलाने के लिए जो संघर्ष व कुर्बानी श्रीदेव सुमन ने दी, उसे हमेशा याद किया जाता रहेगा। इस अवसर पर जिपंस आशा धपोला ने कहा कि उत्तराखंड राज्य भी भेंट में नहीं मिला है।इसकी स्थापना में भी दर्जनों लोगों ने अपनी शहादत देते हुए इस राज्य की नींव रखी है। अब इस राज्य को सजाना एवं संवारना हम सभी का प्रथम कर्तव्य है।सवाड़ गांव की ग्राम प्रधान कंचना मेहरा ने सवाड़ गांव के वीर सैनिकों द्वारा स्वतंत्रता एवं उसके बाद आज तक देश सेवा में किए जा रहे योगदान का उल्लेख किया।

इस मौके पर देवाल ब्लाक के एडीओ कृषि आशीष चौहान, उद्यान नितेश शर्मा, हेमंत जुयाल, सवाड़ के अध्यापक दर्शन सिंह धपोला, गोपाल मेहरा, गौरव सिंह खत्री, रमेश गड़िया आदि ने विचार व्यक्त किए। इस मौके पर विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने देश की आन, बान व शान पर कुर्बानी देने वाले शहीदों की शहादत पर कई आकर्षक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। इस मौके पर कोविड़-19 से बचाव पर भी व्यापक रूप से चर्चा कर सामाजिक जागरूकता पर जोर दिया गया।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply