Wednesday , April 24 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / अब देवाल ब्लॉक के निवासियों को मिलेगी गंदे पानी से मुक्ति!

अब देवाल ब्लॉक के निवासियों को मिलेगी गंदे पानी से मुक्ति!

शिकायतों ने दिखाया रंग

  • पेयजल अनुश्रवण परिषद के उपाध्यक्ष रिपुदमन सिंह रावत ने बताया, होगी पर्याप्त व स्वच्छ पेयजल आपूर्ति की वैकल्पिक व्यवस्था
  • इसके साथ ही पेयजल विभाग को पिंडर अथवा कैल नदी से पंपिंग योजना का प्रस्ताव तैयार कर भेजने के दिए गए हैं निर्देश

थराली से हरेंद्र बिष्ट।

ब्लॉक मुख्यालय देवाल में व्याप्त पेयजल समस्या एवं दूषित पानी की आपूर्ति की शिकायतों के बाद अब देवाल ब्लॉक मुख्यालय की करीब पांच हजार से अधिक आबादी को पर्याप्त एवं स्वच्छ पानी की आपूर्ति के लिए शासन स्तर पर कवायद शुरू हो गई हैं। यहां पहुंचे राज्य के पेयजल अनुश्रवण परिषद के उपाध्यक्ष रिपुदमन सिंह रावत ने बताया कि देवाल को पर्याप्त एवं स्वच्छ पानी की आपूर्ति के लिए वैकल्पिक व्यवस्था के साथ ही पिंडर अथवा कैल नदी से पंपिंग योजना का प्रस्ताव तैयार कर भेजने के निर्देश दिए गए हैं।
बुधवार की देर सांय अचानक देवाल को पानी की आपूर्ति करने वाले मुख्य पेयजल स्रोत गमलीगाड़ का निरीक्षण करने पहुंचे राज्य के पेयजल अनुश्रवण परिषद के उपाध्यक्ष रिपुदमन सिंह रावत के भ्रमण को देख कर तो कुछ यही संकेत मिल रहे हैं कि शासन स्तर पर समस्या को काफी गंभीरता से लिया जा रहा हैं। गौरतलब है कि लंबे समय से लगातार देवाल में अनियमित रूप से मिल रहे पीने के पानी के साथ ही अशुद्ध व गंदे पानी की आपूर्ति की शिकायतों के बाद देवाल पहुंचे दर्जाधारी पेयजल अनुश्रवण परिषद के उपाध्यक्ष रिपुदमन सिंह रावत ने गमलीगाड स्रोत का जायजा लेने के बाद पेयजल विभाग के आला अधिकारियों को नजदीकी अन्य स्रोत ढूंढकर वहां से फिलहाल देवाल में पेयजलापूर्ति के निर्देश दिए हैं।

इसके बाद देर सांय ही उन्होंने थराली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में केंद्र और राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना जल जीवन मिशन की जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना का लक्ष्य प्रत्येक घर तक नल और जल पहुंचाने का है। उन्होंने बताया कि 26 हजार करोड़ की इस योजना के अंतर्गत चमोली जिले में इसी वर्ष इस योजना से जिले को आच्छादित करने का लक्ष्य रखा गया हैं। यह योजना सरकारी और गैर सरकारी संगठनों की मदद से कार्यान्वित की जानी है, जिसकी मोनिटरिंग का जिम्मा पेयजल विभागों को सौंपा गया है।
दर्जा मंत्री ने कहा कि चमोली जिले में जहां भी बरसात में दूषित पानी की समस्या है, वहां पेयजल विभाग को निर्देश दिए गए हैं कि जब तक जल जीवन मिशन योजना का कार्य पूरा नहीं हो जाता तब तक नियमित टैंकों की सफाई, फिल्टरेशन की व्यवस्था की जाए। पत्रकार वार्ता के दौरान थराली के पूर्व ब्लॉक प्रमुख, राकेश जोशी और भाजपा के वरिष्ठ नेता सुरेंद्र बिष्ट सूरी भाई, देवाल के पूर्व मंडल अध्यक्ष नरेंद्र बिष्ट आदि मौजूद थे।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply