Friday , April 26 2024
Breaking News
Home / अंतरराष्ट्रीय / टोक्यो ओलंपिक : अब कुश्ती में कल ब्रॉन्ज मेडल पर दांव लगाएंगे बजरंग

टोक्यो ओलंपिक : अब कुश्ती में कल ब्रॉन्ज मेडल पर दांव लगाएंगे बजरंग

टोक्यो। आज शुक्रवार को टोक्यो ओलंपिक में भारत की ओर से मेडल के दावेदार पहलवान बजरंग पूनिया सेमीफाइनल मुकाबला हार गए। अजरबैजान के हाजी अलीयेव ने उन्हें 12-5 से हराया। अलीयेव 57 किलोग्राम में रियो 2016 के ब्रॉन्ज मेडलिस्ट और 61 किलोग्राम में 3 बार के वर्ल्ड चैंपियन हैं। अब बजरंग पूनिया कल शनिवार को ब्रॉन्ज मेडल के लिए अखाड़े में उतरेंगे।
शुरुआती मिनट में ही बजरंग ने एक पॉइंट की बढ़त बना ली थी, लेकिन अजरबैजान के पहलवान ने बजरंग पर उन्हीं का दांव लगा दिया। फीतले दांव की मदद से अजरबैजान के पहलवान ने बजरंग के खिलाफ कई पॉइंट बटोरे। 65 किलोग्राम वेट कैटेगरी के क्वार्टर फाइनल मैच में पूनिया ने एशियाई चैंपियनशिप के ब्रॉन्ज मेडलिस्ट ईरान के मोर्टेजा घियासी को हराकर जीत हासिल की थी।
क्वार्टर फाइनल में बजरंग एक समय 1-0 से पिछड़ रहे थे। इसके बाद आखिरी मिनट में बजरंग ने 2 पॉइंट हासिल किए। फिर उन्होंने ईरानी पहलवान को चित करते हुए मुकाबले से ही बाहर कर दिया। बजरंग को विक्ट्री बाय फॉल रूल से विजेता करार दिया गया। बजरंग ने ओलंपिक का आगाज जीत से किया। उन्होंने आज ही प्री-क्वार्टर फाइनल में किर्गिस्तान के एर्नाजर अकमातालिवे पर तकनीकी आधार पर जीत हासिल की। बजरंग ने एक वक्त किर्गिस्तान के पहलवान पर 3-1 की लीड ले ली थी।
दूसरे पीरियड में तो बजरंग ने अकमातालिव की टांग पकड़कर फीतले दांव लगाने की कोशिश की, लेकिन दूसरी टांग हाथ में न आने से चूक गए। आखिरी कुछ सेकंड में अकमातालिवे ने वापसी की और 2 बार पूनिया को रिंग से बाहर को 2 पॉइंट हासिल किए। इसके बाद स्कोर 3-3 से बराबर हो गया था। मैच समाप्त होने पर किसने एक साथ ज्यादा पॉइंट हासिल किए, इसपर मैच का नतीजा निकला। बजरंग ने एक साथ 2 पॉइंट बनाए थे। इस आधार पर उन्हें विजेता घोषित किया गया था।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply