Tuesday , March 26 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / चारधाम यात्रा : केदारनाथ की व्यवस्था धन सिंह और बदरीनाथ की उनियाल के हवाले

चारधाम यात्रा : केदारनाथ की व्यवस्था धन सिंह और बदरीनाथ की उनियाल के हवाले

  • स्वास्थ्य विभाग ने तीर्थ यात्रियों की सुविधा के लिये जारी की हेल्थ एडवाइजरी  

देहरादून। चारधाम यात्रा के दृष्टिगत, तीर्थ यात्रियों के आवागमन को सुगम और सुविधायुक्त बनाये जाने के लिये सभी व्यवस्थाओं के पर्यवेक्षण और अनुश्रवण के लिये कैबिनेट मंत्री डॉ. धन सिंह रावत को केदारनाथ धाम और सुबोध उनियाल को बदरीनाथ धाम के लिये नामित किया गया है।
आज बुधवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय में बैठक में अधिकारियों को चारधाम यात्रा में व्यवस्थाओं को और सुदृढ़ किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि चार धाम यात्रा मार्ग पर स्वास्थ्य सुविधाओं को और मजबूत किया जाए। शौचालयों में स्वच्छता सुनिश्चित की जाए। देश विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं की यात्रा सुगम और सुरक्षित हो। चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालु किन-किन बातों का ध्यान रखें, इस बारे में पर्यटन और स्वास्थ्य विभाग विस्तृत गाइडलाइन जारी करें और इसका व्यापक प्रचार प्रसार करें। उत्तराखंड में आने वाले श्रद्धालु और पर्यटक यहां से अच्छा संदेश लेकर जाएं, यह हम सभी का दायित्व है। चारधाम यात्रा के साथ ही अन्य पर्यटन स्थलों पर व्यवस्था की लगातार समीक्षा की जाए। इसके लिये स्वास्थ्य विभाग द्वारा यात्रियों के लिये हेल्थ एडवाइजरी जारी की गई है।
जिसमें श्रद्धालुओं से अनुरोध किया गया है कि स्वास्थ्य परीक्षण के उपरांत ही यात्रा के लिए प्रस्थान करें। पूर्व से बीमार व्यक्ति अपने चिकित्सक का परामर्श पर्चा एवं चिकित्सक का संपर्क नम्बर एवं चिकित्सक द्वारा लिखी गयी दवाइयां अपने साथ रखें। अति वृद्ध एवं बीमार व्यक्तियों एवं पूर्व में कोविड से ग्रसित व्यक्तियों के लिए यात्रा पर न जाना या कुछ समय के लिए स्थगित करना उचित होगा। तीर्थस्थल पर पहुँचने से पूर्व मार्ग में एक दिन का विश्राम करना उचित होगा। गर्म एवं ऊनी वस्त्र साथ में अवश्य रखें। हृदय रोग, श्वांस रोग, मधुमेह, उच्च रक्तचाप से ग्रस्त रोगी ऊंचाई वाले क्षेत्रों में जाते समय विशेष सावधानी बरतें।
सिर दर्द होना, चक्कर आना, घबराहट का होना, दिल की धड़कन तेज होना, उल्टी आना, हाथ-पांव व होठों का नीला पड़ना, थकान होना, सांस फूलना, खाँसी होना अथवा अन्य लक्षण होने पर तत्काल निकटतम स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचें एवं 104 हेल्पलाइन नम्बर पर सम्पर्क करें। धूम्रपान व अन्य मादक पदार्थों के सेवन से परहेज करें। सनस्क्रीन एसपीएफ 50 का उपयोग अपनी त्वचा को तेज धूप से बचाने के लिए करें। अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से अपनी आंखों के बचाव हेतु सन ग्लास का उपयोग करें।
गाइडलाइन में बताया गया है कि यात्रा के दौरान पानी पीते रहें और भूखे पेट न रहें। लम्बी पैदल यात्रा के दौरान बीच-बीच में विश्राम करें। ऊंचाई वाले क्षेत्रों में व्यायाम से बचें। किसी भी स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी हेतु 104 एवं एम्बुलेंस हेतु 108 हेल्पलाइन नम्बर पर सम्पर्क करें।

About team HNI

Check Also

सेना में अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, पद नाम और चयन प्रक्रिया बदली, जानिए

Agniveer Bharti 2024 : भारतीय सेना में अग्निवीर भर्ती 2014 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया …

Leave a Reply