Thursday , December 8 2022
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / रुद्रप्रयाग : भारी बारिश से मयाली-घनसाली पुल क्षतिग्रस्त, एक दर्जन मोटरमार्ग भी बंद

रुद्रप्रयाग : भारी बारिश से मयाली-घनसाली पुल क्षतिग्रस्त, एक दर्जन मोटरमार्ग भी बंद

रुद्रप्रयाग। उत्तराखंड में पहाड़ से लेकर मैदान तक जारी बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। भारी बारिश से नदी-नाले उफान पर हैं। केदारनाथ और बदरीनाथ हाईवे के अलावा अन्य लिंक मार्गों पर भी जगह-जगह भूस्खलन हो रहा है। हाईवे तो आवाजाही के लिए खोल दिया जा रहा है, लेकिन लिंक मार्गों को खोलने में कई दिन का समय लग रहा हैं मयाली-टिहरी मोटरमार्ग पर पांच दिन बाद भी आवाजाही शुरू नहीं हो पाई है। मयाली-टिहरी मोटरमार्ग पर छह दिनों बाद भी आवाजाही शुरू नहीं हो पाई है। यह मोटरमार्ग अमकोटी बाजार के निकट पहाड़ी से मलबा गिरने के कारण क्षतिग्रस्त हुआ है। यहां पर पहाड़ी से गिरे बोल्डरों के कारण पुल क्षतिग्रस्त हो गया था। बताया जा रहा है कि यहां पर मार्ग को खोलने में कम से कम एक माह का समय लग सकता है।
मोटरमार्ग बंद होने से क्षेत्र के कई गांवों की आवजाही और दिनचर्या प्रभावित हो गई है। यहां के लोगों को इन दिनों आधे रास्ते से ही सफर करना पड़ रहा है जबकि यमुनोत्री से आने वाले तीर्थयात्री भी इस मोटरमार्ग से नहीं आ पा रहे हैं। इसकी वजह से जखोली क्षेत्र के लोगों का रोजगार भी प्रभावित हुआ है। चिरबिटिया, बुढ़ना, फतेड़ू, पालाकुराली सहित अन्य क्षेत्रों में आवश्यक सामग्री पहुंचाने में भी ग्रामीणों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इसके अलावा जिले में एक दर्जन लिंक रोड भी भूस्खलन के कारण क्षतिग्रस्त हैं।
वहीं बारिश के कारण सारी-बिजराकोट, बेसिक पाठशाला डुंगरा से ग्राम सभा डुंगरा, खिर्सू-खेड़ाखाल-कांडई-खांकरा, बांसबाड़ा-किरोदी-जलई-गैर-कंडारा, सोनप्रयाग-त्रियुगीनारायण, गुप्तकाशी-कालीमठ-कोटमा-चैमासी, मक्कू-पल्द्वाड़ी-भीरी, नागजगई-फेगू-टिमरिया, ममणी-जखोली-बच्छवाड़, कंडारा-धौला-कन्यास मोटरमार्ग सहित अन्य मार्ग बंद पड़े हैं।

About team HNI

Check Also

सरकार का यू टर्न : माना- रामदेव की दवाओं पर बैन यानी गलती से हुई ‘मिस्टेक’!

अब आयुर्वेद विभाग ने हटाई दिव्य फार्मेसी की पांच दवाओं के उत्पादन पर लगाई गई …

Leave a Reply