Sunday , May 5 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / चमोली जिले में बर्फ से ढके 21 गांव, आवाजाही ठप

चमोली जिले में बर्फ से ढके 21 गांव, आवाजाही ठप

चमोली। जनपद में बारिश और बर्फबारी से शीतलहर का प्रकोप बढ़ गया है। बदरीनाथ धाम, हेमकुंड साहिब सहित ऊंचाई वाले क्षेत्रों में दूसरे दिन भी बर्फबारी हुई। ऐसे में जिले में करीब 21 गांव बर्फ के आगोश में आ गए हैं। गांवों के पैदल मार्ग पर बर्फ जमने से ग्रामीणों को आवाजाही में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं बर्फबारी से जोशीमठ-औली और गोपेश्वर-चोपता मार्ग बुधवार को दोपहर तक बाधित रहा। बदरीनाथ हाईवे पर हनुमान चट्टी से आगे हाईवे पर बिछी बर्फ में पाला जमने से सेना और आईटीबीपी के वाहन फिसल रहे हैं। 
जिले के ऊंचाई वाले स्थानों पर बीते मंगलवार को दोपहर बाद हुई बर्फबारी बुधवार सुबह तक जारी रही। हालांकि इसके बाद धूप खिली तो लोगों को कड़ाके की ठंड से कुछ राहत मिली, लेकिन दोपहर बाद फिर मौसम खराब हो गया और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी शुरू हो गई। बदरीनाथ धाम, हेमकुंड साहिब, रुद्रनाथ, लाल माटी, नंदा घुंघटी के साथ ही नीती और माणा घाटी में बर्फबारी हुई है। जिले के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में स्थित गांव पाणा, ईराणी, झींझी, रामणी, डुमक, कलगोठ, सुरांईथोटा, जेलम, तोलमा, भलगांव, परसारी, बड़गांव, मेरग, सुभांई-भविष्यबदरी, पल्ला किमाणा, जखोला, वाण, सुतोल, कनोल और घूनी गांव बर्फ से ढक गए हैं।
आवाजाही के पैदल रास्तों में बर्फ जम जाने के कारण ग्रामीणों को आवाजाही में दिक्कत हो रही हैं। ईराणी गांव के ग्राम प्रधान मोहन सिंह नेगी ने बताया कि बर्फबारी के बाद पाला जमने से कड़ाके की ठंड पड़ रही है। इधर, जिला पूर्ति अधिकारी शशिकला फरस्वाण ने बताया कि घाट, थराली, दशोली और जोशीमठ के गांवों में जनवरी माह तक का एडवांस राशन भेज दिया गया है। ग्रामीण क्षेत्रों में खाद्यान्न की कोई दिक्कत नहीं है। बदरीनाथ धाम में कड़ाके की ठंड पड़ने से मास्टर प्लान के तहत चल रहे कार्य प्रभावित हो गए हैं। यहां भवनों का चिह्नीकरण कार्य पूर्ण होने के बाद अब आस्था पथ, शेषनेत्र झील का सौंदर्यीकरण व अन्य निर्माण कार्य होने थे, लेकिन कड़ाके की ठंड पड़ने से धाम में रह रहे मजदूर भी निचले क्षेत्रों में आ गए हैं। जबकि बदरीनाथ हाईवे पर हनुमान चट्टी तक ही ऑलवेदर रोड परियोजना कार्य इन दिनों चल रहा है। बदरीनाथ धाम में शेषनेत्र झील भी से जम गई है।
बीते मंगलवार रात को चमोली जिले में जमकर बर्फबारी हुई है। औली में बर्फबारी से चारों तरफ सफेद चादर बिछ गई है। यहां पर आधा फीट बर्फ जमी हुई है। ऐसे में नए साल की पूर्व संध्या पर होने वाले जश्न से पहले औली में बर्फबारी से पर्यटन व्यवसायियों में खुशी की लहर है। औली में इन दिनों बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं और बर्फ का आनंद ले रहे हैं।

About team HNI

Check Also

UK Board result 2024: इन्होंने मारी बाजी, जानिए कौन हैं 10वीं और 12वीं के टॉप-5 छात्र-छात्राएं…

नैनीताल। उत्तराखंड बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित हो गया है। हाईस्कूल का …

Leave a Reply