Friday , April 12 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / उत्तराखंड : राज्य खेल महाकुंभ का सीएम धामी ने किया उद्घाटन, पीआरडी जवानों के लिए की अहम घोषणा

उत्तराखंड : राज्य खेल महाकुंभ का सीएम धामी ने किया उद्घाटन, पीआरडी जवानों के लिए की अहम घोषणा

देहरादून। उत्तराखंड में आज से खेल महाकुंभ का आगाज हो गया है। युवा कल्याण विभाग की ओर से महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज में राज्य स्तरीय खेल महाकुंभ का आयोजन किया जा रहा है। बतौर मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ध्वजारोहण कर खेल माहकुंभ का उद्घाटन किया। इस दौरान खेल मंत्री अरविंद पांडे भी मौजूद रहे। सभी 13 जिलों की टीमों द्वारा कार्यक्रम में मार्च पास्ट किया। मुख्यमंत्री और खेल मंत्री ने मार्च पास्ट की सलामी ली।
इस दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पीआरडी जवानों को तोहफा दिया। दरअसल, पीआरडी जवानों की लंबे समय से चली आ रही मांग को लेकर मुख्यमंत्री ने बड़ी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार पीआरडी जवानों को साल में 300 दिन रोजगार देगी। इसके अलावा सरकार ने पीआरडी जवानों के मानदेय में 70 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से वृद्धि की है। इससे उनके वेतन में 2100 रुपये प्रति माह की बढ़ोतरी होगी। इसके अलावा पीआरडी जवानों को सामाजिक सुरक्षा बीमा का लाभ भी दिया जाएगा। सीएम धामी ने कहा कि पीआरडी जवानों की ड्यूटी के दौरान पर मृत्यु होने पर उनके परिजनों को दो लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

राज्य खेल महाकुंभ के उद्घाटन अवसर पर मुख्यमंत्री धामी बच्चों के साथ बातचीत करते हुए खुद भी बच्चे बन गए। मुख्यमंत्री ने पहले बच्चों से स्लोगन बुलवाए। इसके बाद बच्चों से पूछा कि उन्हें धूप तो नहीं लग रही है। इसके अलावा भी मुख्यमंत्री ने बच्चों के साथ बहुत बातें की। मुख्यमंत्री ने अपने बचपन के पलों को याद किया। उन्होंने कहा कि जब मैं बच्चा था तो फुटबाल खेलता था। मुझे याद है मैं कक्षा चार में पढ़ता था। तब एक मैच खेल रहा था। मैं गोल कीपर था। उस दौरान एक बच्चे ने बहुत तेज कर गेंद मेरी तरफ मारी। मैंने गेंद पर अपना हाथ लगाकर गोल होने से रोक दिया, लेकिन मैं गेंद को हाथ में उठा नहीं सकता था, क्योंकि मेरा हाथ टूट चुका था। एक बार और मेरा हाथ टूटा था। उन्होंने बच्चों को एक सीख देते हुए कहा कि जीवन में जो भी काम करना, उसे पूरी मेहनत लगन से करना है। हमें जीवन मे संकल्प लेकर अपनी मंजिल तक पहुंचना है। चाहे इस बीच कोई भी परिस्थितियां हो। लेकिन हमें अपने लक्ष्य अपने संकल्प तक पहुंचना है।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply