Tuesday , April 16 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / गढ़वाल विवि में खुलेगा डीएसीएफई, 100 एससी छात्रों को मिलेगी खास सुविधा

गढ़वाल विवि में खुलेगा डीएसीएफई, 100 एससी छात्रों को मिलेगी खास सुविधा

श्रीनगर। जल्द ही हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विवि में डॉ. अंबेडकर सेंटर फॉर एक्सीलेंस (डीएसीएफई) खुलने जा रहा है। इसके लिए गढ़वाल केंद्रीय विवि और सामाजिक न्याय मंत्रालय के  अंबेडकर फाउंडेशन के बीच एमओयू साइन हुआ है।
वाराणसी के काशी हिंदू विश्वविद्यालय में हुए समारोह में 60 विश्वविद्यालयों में केवल गढ़वाल केंद्रीय विवि का प्रेजेंटेशन ही सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय को पसंद आया। गढ़वाल विवि की कुलपति अन्नपूर्णा नौटियाल ने बताया कि डॉ. अंबेडकर सेंटर फॉर एक्सीलेंस उत्तराखंड के 100 अनुसूचित जाति के छात्र-छात्राओं को केंद्र सरकार की ओर से छात्रवृत्ति देगा। इसका खर्चा भी केंद्र सरकार देगी।
उन्होंने बताया कि केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने गढ़वाल विवि के इतिहास विभाग को गढ़वाल क्षेत्र के ऐसे स्वतंत्रता सेनानी, जिन्हें अभी तक कोई पहचान ना मिली हो, उन पर डॉक्यूमेंट्री भी बनाने के निर्देश दिए  हैं। जिस पर गढ़वाल विवि के इतिहास विभाग ने कार्य शुरू भी कर दिया है। गढ़वाल विवि आजादी के अमृत महोत्सव के 75 वर्ष पूर्ण होने पर स्वर्णिम यात्रा कार्यक्रम का आयोजन करेगा। जिसको लेकर गढ़वाल विवि के डीएसडब्ल्यू प्रो. एमएस नेगी को रूपरेखा तैयार करने को कहा गया है। जिसमें गढ़वाल के सभी नायकों की डॉक्यूमेंट्री प्रदर्शित की जाएगी।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply