Thursday , April 11 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / पिथौरागढ़ : रक्षा मंत्री ने शहीदों के परिजनों को किया सम्मानित

पिथौरागढ़ : रक्षा मंत्री ने शहीदों के परिजनों को किया सम्मानित

पिथौरागढ़। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज उत्तराखंड दौरे पर हैं। इस दौरान राजनाथ सिंह ने पिथौरागढ़ पहुंचे जहां उन्होंने शहीद सम्मान यात्रा कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम स्थंल पर पहुंचते ही रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने शहीदों के परिजनों से मुलाकात की। साथ ही शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया। कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट, मुख्यमंत्री पुष्कर धामी और कैबिनेट मंत्री बिशन सिंह चुफाल के साथ ही गणेश जोशी भी मौजूद रहे।

इस दौरान रक्षा मंत्री ने सभी शहीदों को नमन किया और सीएम पुष्कर सिंह धामी को सैन्य धाम पर बधाई देते हुए कहा कि उत्तराखंड में प्रस्तावित धाम को भव्य रूप में बनाया जाना जाए। राजनाथ सिंह ने कहा कि उत्तराखंड में चार धाम हैं और अगर सैन्य धाम बना तो यह पांचवां धाम होगा। सैन्य धाम बनाने के लिए शहीदों के घर से लाई गई मिट्टी की कलश में विधिवत पूज करने के बाद सैन्य धाम निर्माण कार्य शुरू किया जाना चाहिए। भारत मां की रक्षा करते हुए शहीद हुए उत्तराखंड के वीर सैनिकों की घरों की मिट्टी भी सैन्य धाम में लाकर स्थापित की जाएगी। उत्तराखंड के सभी शहीदों और उनके गांव के नाम सैन्य धाम में लिखे जाएंगे।

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड अपने आप में ही एक पवित्र धाम है। इसी के साथ यहां सैन्य धाम बनाना एक अच्छी सोच है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पूर्व सैनिकों से जुड़े लंबित मांगों के निस्तारण के लिए ठोस रणनीति बनाकर कार्रवाई की जा रही है। साथ ही पूर्व सैनिकों की पेंशन से जुड़ी हर संभव समस्या का निदान कर दिया गया है। इस दौरान रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की तारीफ की। उन्होंने कहा कि भारतीय किक्रेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की तरह धामी भी अच्छे फिनिशर हैं।

गौरतलब हो कि देहरादून में सैनिकों के सम्मान के लिए राज्य सरकार द्वारा पांचवा धाम ‘सैन्यधाम’ का निर्माण किया जा रहा है। जिसके लिए प्रदेश के शहीदों के आंगन से मिट्टी एकत्र करने के लिए शहीद सम्मान यात्रा कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इसके लिये शहीदों के आंगन से मिट्टी एकत्र करने के लिये एक यात्रा को रवाना किया जा रहा है। बता दें कि कुछ दिन पहले चमोली जिले के देवाल ब्लॉक के सवाड़ गांव में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शहीद सम्मान यात्रा का शुभारंभ किया था। आज इस यात्रा के दूसरे चरण की शुरूआत रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने की।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply