Wednesday , March 27 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / उत्तराखंड: अब 12वीं के मेधावी छात्रों को मिलेगी क्लैट और एनडीए की फ्री कोचिंग!

उत्तराखंड: अब 12वीं के मेधावी छात्रों को मिलेगी क्लैट और एनडीए की फ्री कोचिंग!

देहरादून। उत्तराखंड में शिक्षा विभाग अब मेधावी छात्रों की वकालत व सेना में भविष्य बनाने में भी सहायता करेगा। इसके लिए विभाग छात्रों को कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (क्लैट) व  नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) की तैयारी के लिए जल्द ही निशुल्क कोचिंग शुरू करने जा रहा है। इस संबंध में सभी इंटर कॉलेजों को पत्र भेजा गया है।
प्रदेश के सभी कॉलेजों के 12वीं कक्षा के मेधावी एवं इच्छुक छात्रों को क्लैट-2021 की तैयारी कराई जाएगी। इस बाबत सभी कॉलेजों के प्रधानाचार्यों को छात्रों को सूचित करने को कहा गया है। उत्तरांचल प्रधानाचार्य परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार कौशिक ने बताया कि  
स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशन एंड ट्रेनिंग (एससीईआरटी) के अपर अजय कुमार नौरियाल ने इस बाबत पत्र भेजा है। कॉलेज में इसका नोटिस भी लगा दिया है। बता दें कि अभी एससीईआरटी द्वारा 12वीं के छात्रों को जेईई व नीट की कोचिंग दी जा रही है। पहली बार क्लैट व एनडीए की कोचिंग शुरू की जाएगी।
एससीईआरटी की निदेशक सीमा जौनसारी के अनुसार, जेईई व नीट की कोचिंग की समयावधि एक महीना और बढ़ाई जाएगी। वर्तमान में सरकारी स्कूलों के 12वीं के छात्रों के लिए एक महीने की कोचिंग चल रही है, लेकिन शीतकालीन अवकाश के चलते कोचिंग रोकी गई है। कोचिंग पूरी होने के बाद टेस्ट लिया जाएगा। अच्छा प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को ही एक माह की अतिरिक्त कोचिंग का लाभ दिया जाएगा।

About team HNI

Check Also

सेना में अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, पद नाम और चयन प्रक्रिया बदली, जानिए

Agniveer Bharti 2024 : भारतीय सेना में अग्निवीर भर्ती 2014 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया …

Leave a Reply