Sunday , May 5 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / जनसहभागिता से पूरा हो रहा एक लाख पौधे लगाने का संकल्प : त्रिवेंद्र

जनसहभागिता से पूरा हो रहा एक लाख पौधे लगाने का संकल्प : त्रिवेंद्र

  • पूर्व सीएम ने भारतीय पेट्रोलियम संस्थान, देहरादून में किया पौधरोपण, पीपल, बरगद आदि के पौधे रोपे
  • पूर्व सीएम ने कहा, पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन के लिये बड़े संस्थानों का आगे आना सुखद संदेश

देहरादून। आज मंगलवार को यहां सीएसआईआर-भारतीय पेट्रोलियम संस्थान में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत पौधरोपण किया गया। इस मौके पर कई लोग अपने परिसर में लगाने के लिए पौधे भी ले गए।
कार्यक्रम में पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह ने बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस यानि 5 जून को उन्होंने प्रदेश में एक लाख पीपल, बरगद और नीम आदि के वृक्ष लगाने का अभियान शुरू किया। जन सहभागिता के चलते उनका यह संकल्प सिद्धि की ओर अग्रसर है। आज कई संस्थान भी हमारी इस मुहिम में सहभागी बन रहे हैं।

त्रिवेन्द्र ने कमरे के तापमान बायोडीजल के प्रदर्शन को देखा और वैज्ञानिकों के साथ बातचीत की। पंकज कुमार आर्य ने आम जनता के लिए विकसित बायोमास चालान और पीएनजी बर्नर के बारे में भी जानकारी दी। पद्म भूषण चंडी प्रसाद भट्ट ने वैज्ञानिकों के काम की सराहना की और कहा कि वैज्ञानिक समुदाय को हाथ मिलाकर एक बेहतर भारत के लिए मिलकर काम करना चाहिए।

सीएसआईआर-आईआईपी के निदेशक डॉ. अंजन रे ने सभी का स्वागत किया। और उन्हें संस्थान में चल रही शोध गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कुछ प्रमुख क्षेत्रों का उल्लेख किया। जैसे पेड़ से उत्पन्न तेल स्नेहक, अपशिष्ट प्लास्टिक से डीजल, कमरे के तापमान बायोडीजल, बायोमास कुलाह और पीएनजी बर्नर। इस मौके पर पद्म भूषण चंडी प्रसाद भट्ट, डॉ. विक्रम सिंह, निदेशक आईएमडी, प्रो. एमपीएस बिष्ट, निदेशक यूएसएसी, शमशेर सिंह पुंडीर जिला अध्यक्ष भाजपा, बृज भूषण गैरोला पूर्व राज्यमंत्री, पृथ्वी राज सिंह आदि ने अपने परिसर में रोपण के लिए पौधे लिये।

About team HNI

Check Also

UK Board result 2024: इन्होंने मारी बाजी, जानिए कौन हैं 10वीं और 12वीं के टॉप-5 छात्र-छात्राएं…

नैनीताल। उत्तराखंड बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित हो गया है। हाईस्कूल का …

Leave a Reply