Monday , April 15 2024
Breaking News
Home / आस्‍था / आखिर कौन है बद्री-केदार धाम में QR कोड के होर्डिंग लगाने वाला!

आखिर कौन है बद्री-केदार धाम में QR कोड के होर्डिंग लगाने वाला!

देहरादून : उत्तराखंड में चल रहे चारधाम यात्रा में देश भर से चारों धामों के दर्शन के लिए भक्तों का सैलाब उमड़ रहा है। वहीँ ठगों ने बद्रीनाथ और केदारनाथ धाम में श्रद्धालुओं से ठगी करने का नया तरीका ढूंढ़ निकाला है। इसके लिए उन्होंने बद्रीनाथ और केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के बाद मंदिरों में चंदा मांगने के लिए क्यूआर कोड के होर्डिंग लगा दिए। जहाँ कुछ लोगों ने इन क्यूआर कोड लगाये जाने पर सवाल खड़े किये, तो पता चला की ये होर्डिंग मंदिर समिति ने नहीं लगवाये हैं।

दरअसल, केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल तो बदरीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खुले हैं। कपाट खुलने के दिन दोनों धामों में डिजिटल पेंमेंट के क्यूआर कोड के होर्डिंग लगे रहे। कई भक्त बदरी-केदार मंदिर समिति के क्यूआर कोड समझकर दान भी करते रहे। लेकिन झटका तब लगा, जब मंदिर समिति ने यह कह दिया कि यह क्यूआर कोड मंदिर समिति ने नहीं लगवाये हैं लेकिन तब तक अनेक श्रद्धालु डिजिटल पेमेंट से दान कर चुके थे। हालांकि ये पता नहीं चल सका है कि कितने श्रद्धालुओं ने कितनी रकम क्यूआर कोड से दान की।

डिजिटल पेंमेंट के क्यूआर कोड के होर्डिंग

वहीं मंदिर कमेटी के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने एक बयान जारी कर कहा कि मंदिरों के पास क्यूआर कोड के माध्यम से दान मांगने वाले बोर्ड उनके द्वारा नहीं लगाए गए थे। उन्होंने कहा कि ये बोर्ड दोनों धामों के कपाट खुलने के दिन लगे थे और समिति के अधिकारियों के संज्ञान में आने के बाद उसी दिन हटा दिए गए थे। इसके साथ ही मंदिर कमेटी की ओर से श्रद्धालुओं से अपील की गई है कि क्यूआर कोड पर स्कैन कर किसी भी तरह का दान न करें। वहीं डीएम मयूर दीक्षित ने कहा कि इस मामले में सख्त कार्रवाई की जाएगी।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply