Saturday , April 27 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / उत्तराखंड : आग से धधकते जंगलों को बचाना हुआ मुश्किल

उत्तराखंड : आग से धधकते जंगलों को बचाना हुआ मुश्किल

  • पिथौरागढ़ की पहाड़ियों पर लगी भीषण आग, चमोली में चपेट में आई दो गोशालाएं

देहरादून। आज शनिवार सुबह सीमांत जिले पिथौरागढ़ में जंगल की आग भड़क गई। यहां भी वन क्षेत्रों को नुकसान की खबरें आ रही है। मुख्यालय से लगे जंगलों के साथ-साथ बेड़ीनाग, गंगोलीहाट कनालीछीना, डीडीहाट और अस्कोट के जंगलों में भीषण आग लगी हुई है।
इस बाबत डीएफओ कोको रोसे का कहना है कि आग को बुझाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। आग की अधिकतर घटनाएं पंचायती वनों में हैं। दूसरी ओर गढ़वाल में गोपेश्वर के पठियालधार नर्सिंग कॉलेज के पास के जंगल में आग लग गई। फायर सर्विस गोपेश्वर से मिली जानकारी के अनुसार बृहस्पतिवार रात करीब नौ बजे उन्हें सूचना मिली कि पठियालधार के जंगल में आग लगी है। आग तेजी से घरों की तरफ बढ़ रही है। फायर सर्विस की टीम दो फायर टेंडरों के साथ मौके पर पहुंची और आग बुझाने में जुट गई। आग तेजी से नर्सिंग कॉलेज, आवासीय भवनों और सेंट्रल स्कूल की ओर बढ़ रही थी, जिसे कर्मियों ने समय रहते बुझा दिया। लेकिन यहां पर देवेंद्र और राजू की गौशाला आग की चपेट में आ गई। गोशालाओं में छह पशु बंधे थे।
फायर कर्मियों ने भीषण आग के बीच पशुओं को रेस्क्यू कर सुरक्षित बचा लिया।
उधर श्रीनगर के समीप खोला, सुमाड़ी और खंडाह में रात भर जंगल आग में जलते रहे। सड़क मार्ग पर स्थित जंगल में अग्निशमन आग बुझाने में जुटा रहा, जबकि सुमाड़ी टावर के नीचे काफी बड़े क्षेत्रफल में आग बुझाने में वन विभाग के पसीने छूट गए। वहीं खोला में स्लीपर जलने के बाद वन विकास निगम के अधिकारी शुक्रवार को क्षति का आकलन करने पहुंचे। श्रीनगर-बुघाणी मोटर मार्ग के समीप से आग जंगल के काफी अंदर तक पहुंच गई। इसी दौरान सड़क किनारे रखे चीड़ के स्लीपरों तक आग पहुंच गई। सूचना मिलने पर अग्निशमन के जवान आग बुझाने पहुंचे।
जवानों ने स्लीपरों को आग में जलने से बचा लिया, लेकिन जंगल आग में जलते रहे। इसी दौरान हरकंडी से सुमाड़ी के बीच जंगल आग की चपेट में आ गया। देखते ही देखते आग काफी बड़े क्षेत्रफल में फैल गई। स्वीत की धार में भी कुछ देर आग लगी रही। वनकर्मी यहां आग बुझा ही रहे थे कि शाम 7 बजे के लगभग खंडाह-भिताई मोटर मार्ग के जंगलों में भी आग फैल गई। डीएफओ सिविल सोयम सोहन लाल ने बताया कि खोला में रात आठ बजे के आसपास आग पर काबू पा लिया गया था, जबकि सुमाड़ी क्षेत्र में रात साढ़े 11 बजे आग बुझाई गई। खंडाह क्षेत्र में भी आग बुझा ली गई है। धारकोट में सुबह आग लगने की सूचना मिली थी। यहां टीम को भेजा गया है। 

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply