Friday , April 26 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / उत्तराखंड: शिक्षा विभाग ने जारी किया पहाड़ और मैदान के इन स्कूलों के लिए आदेश!

उत्तराखंड: शिक्षा विभाग ने जारी किया पहाड़ और मैदान के इन स्कूलों के लिए आदेश!

देहरादून। उत्तराखंड में पर्वतीय जिलों में 5 छात्र और मैदानी क्षेत्रों में 10 या इससे कम छात्र वाले स्कूलों को बंद किया जाएगा और इन स्कूलों के बच्चों को नजदीकी ही उत्कृष्ट स्कूलों में भेजा जाएगा। राज्य में 10 या इससे कम छात्र संख्या वाले करीब 3000 स्कूल हैं।

जानकारी के मुताबिक शिक्षा महानिदेशक की ओर से शिक्षा निदेशक बेसिक शिक्षा को दिए गए आदेश में कहा गया है कि कम से कम उत्कृष्ट स्कूलों को 4 शिक्षक उपलब्ध कराए जाएंगे। छात्र संख्या बढ़ने पर हर क्लास में एक टीचर बढ़ाया जाएगा। इसके अलावा उत्कृष्ट स्कूलों के बच्चों को लाने एवं घर ले जाने के लिए एस्कॉर्ट या ट्रांसपोर्ट की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

यही नहीं बंद या शिफ्ट किए जाने वाले स्कूलों के छात्र छात्राओं को जिन स्कूलों में समायोजित किया जा रहा है, उन स्कूलों में काम करने वाली भोजन माताओं को भी हटाया नहीं जाएगा। जिन स्कूलों में छात्रों को भेजा जा रहा है, उन्हें उसी स्कूल में समायोजित किया जाएगा। शिक्षा महानिदेशक ने कहा कि इस तरह के स्कूलों को चिन्हित करने की कार्रवाई शिक्षा सत्र 2023-24 से पहले कर ली जाएगी। शिक्षा महानिदेशक ने दिए आदेश में कहा कि चिन्हित विद्यालयों की सूची, छात्र संख्या व शिक्षकों का विवरण 15 जनवरी 2023 तक उपलब्ध करा दिया जाए।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply