Tuesday , April 23 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / पिंडर घाटी के जंगलों में बड़ी संख्या में हरे पेड़ काटकर लगाई गई आग!

पिंडर घाटी के जंगलों में बड़ी संख्या में हरे पेड़ काटकर लगाई गई आग!

  • डीएफओ ने भी जंगल में चीड़ के पेड़ों के अवशेषों को देखकर माना कि यहां बड़े पैमाने पर काटे गये हरे पेड़

थराली से हरेंद्र बिष्ट।

पिंडर घाटी के जंगलों में लगने वाली आग के पीछे चीड़ के हरे पेड़ों का बड़ी संख्या में कटान को माना जा रहा है। इसका सबूत आग की जद में आये जंगल में मिले हैं। वन विभाग ने इसकी जांच शुरू कर दी है।
गौरतलब है कि नए साल के पहले ही दिन तलवाड़ी स्टेट के पास के जंगलों में अचानक दावानल भड़क गई थी। इसे बुझाने गये ग्रामीणों की सूचना पर बदरीनाथ वन प्रभाग गोपेश्वर के डीएफओ ने भी जंगल में अवैध रूप से काटे गऐ हरे चीड़ के पेड़ों के अवशेषों को देखकर माना कि यहां बड़े पैमाने पर हरे पेड़ काटे गये हैं, लेकिन उन्होंने रेंज अधिकारी को जांच कर रिपोर्ट देने को कहा है।

दरअसल एक जनवरी की तड़के मध्य पिंडर रेंज थराली के अंतर्गत तलवाड़ी स्टेट गांव के पास स्थित सरखोली, सरतोली धार एवं दाडोली खर्क नामक जंगलों में अचानक दावानल भड़क उठी। ग्रामीण तेजी से फैल रही आग को बुझाने जंगल में गए तो मालूम पड़ा कि इन जंगलों में काफी तादाद में चीड़ के हरे पेड़ों का अवैध कटान किया गया हैं। जिसकी सूचना बदरीनाथ वन प्रभाग के प्रभागीय वनाधिकारी आशुतोष सिंह को मिली तो वह गोपेश्वर से शुक्रवार की देर सांय सीधे दावानल से प्रभावित जंगल में जा पहुंचे। जहां पर अवैध रूप से काटे गए चीड़ के पेड़ों के अवशेषों को देखकर वह भी दंग रह गए। पूछे जाने पर डीएफओ सिंह ने माना कि जो पेड़ कटे हैं वे अवैध रूप से काटे गए हैं। हक छपान के तहत हकहकूकधारी ग्रामीणों को सूखे एवं पड़े पेड़ों को दिए जाने का प्रावधान है। काटे गए पेड़ों पर घन भी नही लगाए गए हैं। जिससे साफ है कि पेड़ों की कटाई अवैध रूप से की गई हैं।
इस मामले में डीएफओ सिंह ने मध्य पिंडर रेंज थराली के रेंज अधिकारी त्रिलोक सिंह बिष्ट को पूरे मामले की जांच कर जल्द से जल्द रिपोर्ट उन्हें देने के निर्देश दिए हैं। ताकि दोषियों के खिलाफ कठोर कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जा सके। डीएफओ के जंगल भ्रमण के दौरान फारेस्टर माखन लाल, गांव की ग्राम प्रधान दीपा देवी, पूर्व क्षेपंस सुभाष पिमोली, महिला मंगल दल अध्यक्ष कमला देवी, पूर्व उप प्रधान इंद्र सिंह फर्स्वाण, पूर्व क्षेपंस खिलाप सिंह रावत, कुंदन सिंह बोरा, आशु बिष्ट, हरेंद्र सिंह रावत, हिमांशु गुसाईं सहित ग्रामीण मौजूद थे। आज शनिवार को एक बार फिर से डीएफओ आशुतोष सिंह ने तलवाड़ी क्षेत्र का दौरा करते हुए हरे पेड़ों के कटान के संबंध में जानकारी जुटाई। 

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply