Saturday , April 13 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / झंडा जी मेला : नगर परिक्रमा में उमड़ा आस्था का सैलाब

झंडा जी मेला : नगर परिक्रमा में उमड़ा आस्था का सैलाब

देहरादून। आज गुरुवार को श्री झंडे जी के आरोहण के बाद भी श्री दरबार साहिब परिसर में बड़ी संख्या में संगत मौजूद रही। श्री दरबार साहिब के सज्जादानशीन श्री महंत देवेंद्र दास महाराज ने संगत को संबोधित करते हुए आदर्श जीवन जीने, पर्यावरण संरक्षण के लिए आगे आने, नशा मुक्ति में सहभागी बनने, सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ एकजुट होने का संदेश दिया।
उन्होंने कहा कि सभी नागरिकों को आदर्श व्यक्ति-आदर्श परिवार का संकल्प लेकर श्रेष्ठ राष्ट्र निर्माण में अपनी भूमिका सुनिश्चित करनी चाहिए। देश-विदेश से पहुंची संगतों ने आज नगर परिक्रमा की। दून वासियों ने भी इस संगत में हिस्सा लिया। संगत के लिए श्री दरबार साहिब के अंदर और बाहर लंगर लगाए गए हैं जबकि स्वास्थ्य सेवाओं के लिए चिकित्सकों की टीम तैनात की गई है।

मेला व्यवस्थापक केसी जुयाल ने बताया कि परंपरानुसार श्री झंडे जी आरोहण के तीसरे दिन नगर परिक्रमा का आयोजन किया गया। नगर परिक्रमा में श्री महंत देवेन्द्र दास महाराज की अगुआई में संगत ने दून नगर की परिक्रमा की। नगर परिक्रमा सहारनपुर चौक, कांवली रोड होते हुए श्री गुरु राम राय पब्लिक स्कूल, बिंदाल पहुंची। यहां से तिलक रोड, टैगोर-विला, घंटाघर से पलटन बाजार होते हुए लक्खीबाग पुलिस चौकी से रीठा मण्डी, एसजीआरआर, बॉम्बे बाग पहुंची। इसके बाद ब्रह्मलीन श्री महंत साहिबान के समाधि स्थल पर मत्था टेकने के बाद सहारनपुर चौक होते हुए नगर परिक्रमा श्री दरबार साहिब में पहुंचकर संपन्न हुई। 

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply